Move to Jagran APP

आय बढ़ाने को यूएनडीपी से लिया जाएगा तकनीकी सहयोग

मुख्यसचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश में आय के पर्याप्त स्रोत उपलब्ध हैं। इन्हें बढ़ाने के लिए यूनाइटेड नेशन डेवलेपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) से तकनीकी सहयोग की आवश्यकता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 03:00 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 03:00 AM (IST)
आय बढ़ाने को यूएनडीपी से लिया जाएगा तकनीकी सहयोग
आय बढ़ाने को यूएनडीपी से लिया जाएगा तकनीकी सहयोग

राज्य ब्यूरो, देहरादून: मुख्यसचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि प्रदेश में आय के पर्याप्त स्रोत उपलब्ध हैं। इन्हें बढ़ाने के लिए यूनाइटेड नेशन डेवलेपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) से तकनीकी सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने वर्तमान में जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर यूएनडीपी द्वारा विभिन्न देशों में किए गए कार्यो के अनुभव का प्रदेश में उपयोग करने की भी अपेक्षा की। यूएनडीपी ने भी शासन को इन क्षेत्रों में सहयोग का आश्वासन दिया है।

loksabha election banner

गुरुवार को सचिवालय में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह से यूएनडीपी के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इस दौरान मुख्य सचिव ने यूएनडीपी से वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट, सस्टेनेबल डेवलपमेंट पार्टनरशिप, आजीविका, सोलर, पवन ऊर्जा, माइक्रोहाइडिल परियोजना, स्वास्थ्य व पेयजल के क्षेत्र में संचालित योजनाओं में तकनीकी सहयोग व दक्ष मानव संसाधन तैयार करने में सहयोग की अपेक्षा की। यूएनडीपी के कंसलटेंट जे सिमोनसेन ने उत्तराखंड में पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, आपदा प्रबंधन, एरोमेटिक प्लांट, लघु उद्योग, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की ब्रांडिंग, आजीविका सुरक्षा आदि क्षेत्र में यूएनडीपी द्वारा तकनीकी सहयोग देने की बात कही। यूएनडीपी के एडिशनल कंट्री डायरेक्टर डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में वन विभाग के साथ मिलकर आवश्यक प्रयास किए जाएंगे। इस दौरान अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने महिला एवं बाल विकास, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार ने ग्राम्य विकास और सचिव राधिका झा ने ऊर्जा विभाग के अंतर्गत प्रदेश में चल रही योजनाओं की जानकारी दी और इनमें यूएनडीपी के सहयोग की भी अपेक्षा की।

बैठक में यूएनडीपी के कंसलटेंट बीपी पांडेय, ईस्ट तिमोर के कंट्री डायरेक्टर क्लाडियो प्रोविडास, सचिव वित्त अमित नेगी, सचिव स्वास्थ्य नितेश झा और सचिव शैलेश बगोली समेत तमाम अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.