Move to Jagran APP

झमाझम बारिश से खेतों में कटी फसल को नुकसान Dehradun News

इस बार मौसम की मार ने पछवादून में गेहूं किसानों की दिक्कतें बढ़ा दी है। झमाझम बारिश के चलते उन किसानों की फसलें बर्बाद हो गई जिनकी फसल खेत में कटी हुई थी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 01:34 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 01:34 PM (IST)
झमाझम बारिश से खेतों में कटी फसल को नुकसान Dehradun News
झमाझम बारिश से खेतों में कटी फसल को नुकसान Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। इस बार मौसम की मार ने पछवादून में गेहूं किसानों की दिक्कतें बढ़ा दी है। झमाझम बारिश के चलते उन किसानों की फसलें बर्बाद हो गई, जिनकी फसल खेत में कटी हुई थी। बारिश आने पर हालांकि किसानों ने कटी फसल को एकत्र कर उसे प्लास्टिक से ढकने का काम किया, लेकिन फसल भीगने से गेहूं का दाना काला पड़ने की प्रबल आशंका से किसान मायूस हैं।

loksabha election banner

इस बार मौसम की मार ने सबसे ज्यादा प्रभावित किसानों व बागवानों को किया है। जौनसार बावर में ओलावृष्टि ने बागवानों और पछवादून में बारिश ने गेहूं किसानों को बर्बाद कर दिया। गेहूं किसान खेत खाली कर अगली फसल की योजना बना रहे थे, लेकिन मौसम का बिगड़ा मिजाज उनकी योजना पर पानी फेर दिया है। 

वर्तमान में अधिकांश किसानों ने अपनी गेहूं की फसल काटने का काम तेज किया हुआ है, लेकिन आए दिन हो रही बरसात से यह भी पूरा नहीं हो पा रहा है। अप्रैल माह के शुरूआत में साल भर की मेहनत के बाद गेहूं की अच्छी पैदावार ने काश्तकारों के चेहरे खिला दिए थे। मौसम की मार से अब बेचैनी बढ़ गई है। 

गुरुवार को झमाझम बारिश के कारण पछवादून के विकासनगर, कालसी, डाकपत्थर, सहसपुर, सेलाकुई क्षेत्रों में गेहूं किसानों को नुकसान पहुंचा है। दरअसल किसान की सारी जरूरतें उनकी तैयार फसल से ही पूरी होती है। परिवार में बेटी की शादी हो या बच्चों के स्कूली फीस, घर खर्च के अलावा अन्य सभी कार्य किसान फसल बेचकर ही पूरी करता है। 

किसान बालम राम तेलपुर, पूरण सिंह बालूवाला, भगवान सिंह बरोटीवाला, ऋषिपाल जाटोवाला आदि का कहना है कि इस बार गेहूं की फसल अच्छी थी, लेकिन मौसम के मिजाज ने सब गणित बिगाड़ दिया। किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ा।

बारिश से गेहूं व दलहन की फसल को हुआ नुकसान

किसानों के ऊपर कोरोना वायरस के साथ प्रकृति का दोहरा कहर टूट रहा है। बारिश लगातार फसलों को नुकसान पहुंच रही है। तेज बारिश ने गेहूं सहित चना, मसूर आदि फसलों को नुकसान पहुंचाया। बारिश ने हाल में ही फसल को नुकसान पहुंचाया था। 

यह भी पढ़ें: कोरोना के साथ किसानों पर मौसम की दोहरी मार, बेमौसमी बारिश ने फेरा पानी 

जिसका कृषि और राजस्व विभाग ने किसानों को हुए नुकसान का जायजा लिया और अपना आकलन तैयार रहे हैं। जिससे किसानों को नुकसान का उचित मुआवजा दिया जाए। अब फिर डोईवाला में हुई जोरदार बारिश ने किसानों की फसल एक बार भी चौपट कर दी। गेहूं की फसल पूरी तरह चौपट हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: बेमौसम बारिश से बर्बाद हो गई गेहूं की फसल Haridwar News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.