देहरादून, जेएनएन। बीसीसीआइ से मान्यता मिलने के बाद क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड प्रदेश में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं तो बना रही है, लेकिन यह योजनाएं धरातल पर लाने के लिए जिला क्रिकेट एसोसिएशन शायद ही कुछ कर रही हैं। हाल यह है कि डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन देहरादून अभी तक अपना कैलेंडर भी जारी नहीं कर पाई है। यही नहीं सबसे पुरानी डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट लीग के लिए भी कोई सुगबुगाहट होती नहीं दिख रही है।

मान्यता मिलने के बाद सीएयू ने प्रदेश में क्रिकेट के विकास के लिए कई योजनाएं तैयार की है। सीएयू इन्हें राज्य स्तर पर जारी करेगा। वहीं, जिला स्तर पर जिला एसोसिएशन अपनी योजनाएं लाएंगी। देहरादून की बात करें तो सीएयू से संबद्ध डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन करीब सात दशक से जिला क्रिकेट लीग से अपने कैलेंडर की शुरुआत करती रही है। 

हर साल यह नवंबर-दिसंबर में शुरू हो जाती थी। हालांकि पिछली बार मैदान की उपलब्धता न होने के कारण इसका आयोजन काफी देर से हुआ था। इस बार लीग के आयोजन के लिए कोई तैयारी नजर नहीं आ रहा है। 

इसके अलावा अंडर-14 से लेकर सीनियर वर्ग तक अलग-अलग टूर्नामेंट भी आयोजित होने हैं, जिनसे खिलाड़ियों का चयन होगा जो इंटर डिस्ट्रिक्ट टूर्नामेंट में भाग लेंगे। हालांकि, कैलेंडर कब बनेगा इसका पता नहीं।

सभी संघों की बुलाई गई है मीटिंग 

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा के अनुसार,  जिलों में क्रिकेट गतिविधियों के लिए जल्द ही सभी जिला संघों के साथ मीटिंग बुलाई जाएगी। जिसमें कैलेंडर समेत अन्य बिंदुओं पर चर्चा की जाएगी। जल्द ही डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट लीग का आयोजन भी कराया जाएगा।

राजीव गांधी स्टेडियम में शिफ्ट होगा सीएयू ऑफिस

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को आखिरकार ऑफिस के लिए स्थायी जगह मिल गई है। जल्द ही रायपुर स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में सीएयू का ऑफिस शिफ्ट हो जाएगा।

क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को बीसीसीआइ से मान्यता मिलने के बाद से एसोसिएशन के तीन-तीन कार्यालय चल रहे थे। बीते दिनों राजपुर रोड स्थित कार्यालय बंद करने के बाद अब ईसी रोड स्थित एक होटल में चल रहे कार्यालय को भी बंद कर दिया गया है। जिसके बाद मौजूदा समय में कॉन्वेंट रोड स्थित कार्यालय में एसोसिएशन के सभी कामकाज चल रहे हैं। 

यहां एक घर को ऑफिस में तब्दील किया गया है। जहां एसोसिएशन के कामकाज ठीक से संपन्न नहीं हो रहे हैं। इसे देखते हुए एसोसिएशन के ऑफिस को शिफ्ट करने का मन बनाया है। क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव महिम वर्मा ने बताया कि सीएयू के ऑफिस के लिए राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को चुना गया है। स्टेडियम का भ्रमण कर जगह फाइनल कर ली गई हैं। 

यह भी पढ़ें: सीएयू को मिली विज्जी ट्रॉफी के मैचों की मेजवानी, दून में होंगे मुकाबले

स्टेडियम से करार कर कुछ ही दिनों में ऑफिस को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में शिफ्ट कर दिया जाएगा। स्टेडियम के साउथ पवेलियन स्थित दो कॉरपोरेट बॉक्स में सीएयू के कार्यालय का संचालन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स ने इएसआइसी को आठ विकेट से हराया Dehradun News

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस