Move to Jagran APP

18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को भी मुफ्त लगेगी वैक्सीन, जानें- कब शुरू होगा टीकाकरण

Covid 19 Vaccination उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का कहना है कि एक मई से प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगाई जाएगी। इसके लिए प्राइवेट अस्पतालों से भी बात की जाएगी। इसमें 50 लाख प्रदेशवासी लाभान्वित होंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 04:51 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 10:43 PM (IST)
18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को भी मुफ्त लगेगी वैक्सीन, जानें- कब शुरू होगा टीकाकरण
18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों को भी मुफ्त में लगेगी वैक्सीन। प्रतीकात्मक फोटो

राज्य ब्यूरो, देहरादून। Covid 19 Vaccination राज्य ब्यूरो, देहरादून। उत्तराखंड सरकार एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना संक्रमण से बचाव को मुफ्त वैक्सीन लगाएगी। यह व्यवस्था सरकारी व निजी, दोनों ही चिकित्सालयों में होगी। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि इस योजना के तहत तकरीबन 50 लाख व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिससे सरकार पर लगभग 400 करोड़ रुपये का व्ययभार आएगा।

loksabha election banner

केंद्र सरकार सरकार ने देश में एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को भी वैक्सीन लगाने का निर्णय लिया है। इस कड़ी में उत्तराखंड सरकार भी प्रदेश में इस व्यवस्था को शुरू करने जा रही है। अभी 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को मुफ्त वैक्सीन दी जा रही है। अभी तक प्रदेश में 1813470 व्यक्तियों काे ये वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इनमें 1491266 व्यक्तियों को पहले चरण की और 322204 को दूसरे चरण की डोज लगाई जा चुकी है। शुक्रवार को पत्रकारों से वर्चुअल माध्यम से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि मई के प्रथम सप्ताह से प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी। 

इसमें लगभग 50 लाख व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। इसमें 400 करोड़ रुपये का व्ययभार आना संभावित है। यह पूरा खर्चा प्रदेश सरकार उठाएगी। उन्होंने कहा कि चाहे निजी अस्पतालों में लगाई जाए या सरकारी अस्पतालों में, वैक्सीन मुफ्त लगाई जाएगी। इसके लिए जल्द ही निजी अस्पतालों से बातचीत की जाएगी। उन्हें भी पैसा सरकार देगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए प्रदेश सरकार पूरी शिद्दत से लगी हुई है। बीते रोज ही स्वास्थ्य विभाग में 345 डाक्टरों की तैनाती की गई है। इन्हें प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी तैनात किया जाएगा। 

सरकार की मंशा यह है कि हर जगह चिकित्सक तैनात हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि दवा की कालाबाजारी बिल्कुल न हो। ऐेसा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। वहीं, प्रभारी सचिव स्वास्थ्य डा. पंकज कुमार पांडेय यह कह चुके हैं कि प्रदेश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। कोविशील्ड वैक्सीन की नियमित सप्लाई के साथ ही प्रदेश को 50 हजार कोवैक्सीन भी मिल चुकी हैं। अब वैक्सीन बनाने वाली तीसरी कंपनी से भी वार्ता की जा रही है।

यह भी पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग का गजब कारनामा, जरूरतमंदों को अब तक नहीं पहुंचा पाए होम आइसोलेशन किट; जानें- वजह

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.