Move to Jagran APP

coronavirus: फसल कटाई के लिए किसानों को दिए गए टिप्स, इस तरह करें बचाव

रबी की फसल कटाई के लिए लगभग तैयार है। फसल कटाई सीजन में सामाजिक दूरी किसानों के लिए चुनौती बनी हुई।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 07:02 PM (IST)
coronavirus: फसल कटाई के लिए किसानों को दिए गए टिप्स, इस तरह करें बचाव
coronavirus: फसल कटाई के लिए किसानों को दिए गए टिप्स, इस तरह करें बचाव

देहरादून, जेएनएन। पछवादून में इस समय रबी की फसल कटाई के लिए लगभग तैयार है। फसल कटाई सीजन में सामाजिक दूरी किसानों के लिए चुनौती बनी हुई। इस समस्या को लेकर कृषि विज्ञान केंद्र ढकरानी के विज्ञानियों ने किसानों को टिप्स दिए। कृषि विज्ञानी डॉ. संजय सिंह ने कहा कि किसानों के लिए पहले कभी इस तरह से काम करने का अनुभव नहीं है, इसलिए विशेष सावधानी की जरूरत है।

loksabha election banner

वैज्ञानिक ने किसानों को टिप्स दिए कि सरकार के निर्देशानुसार फसल काटने के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखें। किसान काम करने और खाने-पीने के दौरान एक दूसरे से कम से कम तीन मीटर की दूरी बनाए रखें। फसल की कटाई तकनीकी संसाधनों से करें। यदि हाथ के औजार से काटते हैं तो दरांती आदि को साबुन, डिटर्जेंट, सैनिटाइजर, अल्कोहल या साबुन के घोल में धो लें। हो सके तो अपनी दरांती स्वयं ही प्रयोग में लाएं। खेत में इस्तेमाल किए गए कपड़े रोजाना धो लें, जिन्हें दोबारा 48 घंटों के बाद ही इस्तेमाल करें। 

दिनभर कटाई के बाद किसान आम तौर पर बाइक, ट्रैक्टर या अन्य वाहन पर एक साथ घर लौटते हैं, इसलिए संक्रमण से बचने के लिए वाहन पर सभी एक-दूसरे से अलग दिशा में बैठें। अलग से साइकिल-बाइक आदि का प्रबंध कर लें तो बेहतर है। किसान दिन में ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पियें, गर्म पानी में नमक डालकर गरारे भी करें। खेत में काम के बाद साबुन व गर्म पानी से नहाएं। दोपहर का आराम किसी कमरे, झोपड़ी, छांव, पेड़ के नीचे या खेतों में एक दूसरे के नजीदक न करें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाएं। 

यदि किसी को खांसी, सिरदर्द, बदन दर्द, सर्दी और बुखार के लक्षण हों तो तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल में दिखाएं, सिर दर्द, बदन दर्द से आराम के लिए एक दूसरे की मालिश या सिर या बदन दबाने का प्रयास कतई न करें। डॉ. संजय सिंह ने कहा कि खेतों में पर्याप्त मात्र में साबुन, डिटर्जेंट और पानी रखें। पीने व खाने वाले बर्तनों को साबुन व डिटर्जेंट वाले पानी से अच्छी तरह से साफ करें। खेती कार्य में एक दूसरे से औजार बदलकर इस्तेमाल न करें। गेहूं या सरसों काटते समय अपना मुंह ढककर रखें। 

कटी फसल को को बांधते समय निश्चित दूरी बनाकर रखें। स्वयं की काटी फसल को अलग रखें व खुद ही बांधे, किसी दूसरे की मदद न लें। थ्रेशर, स्ट्रॉ-रीपर और कम्बाइन हार्वेस्टर आदि मशीनी औजार का उपयोग करते हुए सामाजिक दूरी रखें और मास्क भी लगाएं। फसल कटाई का काम खेत के बाहरी घेरे से शुरू करें, ताकि अधिक समय तक सामाजिक दूरी बनी रहे। फसल की कटाई का काम पूरी बाजू की शर्ट पहनकर ही करें। खेत की पैदावार की ओर मुंह कर के खांसने या छींकने से बचें। बचा हुआ खाना या पानी दूसरे को न दें। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: यहां ग्रामीण लोगों के जनजीवन में पहले से रचा बसा है लॉकडाउन

स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए जरूरी विटामिन-सी आदि के लिए फल और सब्जियां नियमित रूप से खाएं। उन्होंने कहा कि महामारी के संकट में उपज के सरकारी खरीद में विलंब हो सकती है, इसलिए किसान स्वयं भंडारण की अस्थायी और उचित व्यवस्था करें। पशुओं को नियंत्रित रखने के साधन बार-बार नहीं बदलें और पशु को नियंत्रित रखने, बांधने की रस्सियों और चैन को उपयोग के बाद हर बार साबुन के घोल से कीटाणुरहित करें। विज्ञानियों ने बताया कि यदि किसान सावधानी बरतेंगे तो खतरे से बचे रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: खेतों में गेहूं और सरसों की फसल तैयार, लॉकडाउन खुलने का इंतजार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.