Move to Jagran APP

coronavirus: ऋषिकेश के कुनाऊं क्षेत्र में वन गुर्जरों की जांच, घर-घर पहुंच रही स्वास्थ्य विभाग की टीम

ऋषिकेश से सटे कुनाऊं क्षेत्र में रहने वाले वन गुर्जर परिवारों की स्वास्थ्य विभाग ने यहां स्क्रीनिंग शुरू कर दी है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 06 Apr 2020 04:40 PM (IST)Updated: Mon, 06 Apr 2020 04:40 PM (IST)
coronavirus: ऋषिकेश के कुनाऊं क्षेत्र में वन गुर्जरों की जांच, घर-घर पहुंच रही स्वास्थ्य विभाग की टीम
coronavirus: ऋषिकेश के कुनाऊं क्षेत्र में वन गुर्जरों की जांच, घर-घर पहुंच रही स्वास्थ्य विभाग की टीम

ऋषिकेश, जेएनएन। तब्लीगी जमातियों में तेजी से सामने आ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जगह एहतियात बरतनी शुरू कर दी है। ऋषिकेश से सटे कुनाऊं क्षेत्र में रहने वाले वन गुर्जर परिवारों की स्वास्थ्य विभाग ने यहां स्क्रीनिंग शुरू कर दी है।

loksabha election banner

राजाजी टाइगर रिजर्व के गौहरी रेंज में पड़ने वाले क्षेत्र में करीब पौने दो सौ गुर्जर परिवार निवास करते हैं। जिनमें 17 परिवार कुनाऊं गांव में तथा 150 से अधिक परिवार को कुनाऊं चौड़ में निवासरत है। तब्लीगी जमात के कारण एक समुदाय विशेष में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रविवार को स्वास्थ्य विभाग पौड़ी की टीम यहां पहुंची। टीम ने गुर्जर परिवारों के घर-घर जाकर प्रत्येक सदस्य की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। 

इसके साथ ही इनकी ट्रेवल हिस्ट्री भी पता की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के डॉ. राव अकरम ने बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से टीम यहां भेजी गई है। उन्होंने बताया कि यहां रहने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। साथ ही डेरों में कौन नए लोग आए और कौन यहां से इधर-उधर गए, इसका भी पता लगाया जा रहा है। टीम में डॉ. शाहरुन, डॉ. मनोज मिश्र, चीला चौकी प्रभारी मनोज कठैत, प्रमोद कुमार और मुकेश बडोनी शामिल हैं।

तब्लीगी जमात से लौटे छह लोगों को किया क्वारंटाइन

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से डोईवाला लौटकर घर पर रह रहे छह जमातियों को कोतवाली पुलिस ने पकड़कर स्वास्थ्य विभाग की टीम की मदद से क्वारंटाइन के लिए प्रेमनगर सुद्दोवाला देहरादून भेजा। पुलिस ने बताया कि मारखमग्रांट के झबरावाला गांव निवासी यह छह लोग सहारनपुर जमात में गए हुए थे। लौटने के बाद चोरी-छिपे अपने घर पर ही रह रहे थे। डोईवाला कोतवाली के अंतर्गत मारखमग्रांट ग्रामसभा के झबरावाला क्षेत्र से रविवार दोपहर पुलिस को सूचना मिली कि इलाके से छह लोग नौ फरवरी को गागलहेरी सहारनपुर, उत्तर प्रदेश जमात में शामिल होने के लिए गए थे। 

तब से यह लोग अपने घर पर ही रह रहे थे। रविवार को सूचना मिलने पर कोतवाल प्रदीप बिष्ट वरिष्ठ उप निरीक्षक महावीर सिंह रावत पुलिस के अलावा डोईवाला हॉस्पिटल की मोबाइल टीम के साथ गांव पहुंच गए। कोतवाल प्रदीप बिष्ट ने बताया कि पुलिस ने दोपहर इन सभी छह लोगों को सुरक्षा और स्वास्थ्य की दृष्टि से क्वारंटाइन के लिए एंबुलेंस के माध्यम से देहरादून सुद्दोवाला केंद्र में भेज दिया गया है। जहां इनकी जांच की जाएगी। डोईवाला हॉस्पिटल के सुपरिटेंडेंट डॉक्टर केएस भंडारी ने बताया कि रविवार को इनके बारे में पुष्ट सूचना मिलने के बाद इन सभी लोगों को एंबुलेंस की मदद से क्वारंटाइन और जांच के लिए सुद्दोवाला देहरादून भेजा गया है। 

जांच रिपोर्ट आने के बाद अन्य कार्रवाई की जाएगी। वहीं जमातियों के अनुसार वह 18 मार्च को देहरादून पहुंच गए थे। 20 मार्च को वह घर पहुंच गए थे। कुछ दिन पूर्व तीन जमातियों के टेस्ट कराए गए थे। इनमें दो जमातियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। तीसरे जमाती की रिपोर्ट नहीं आई है। पॉजिटिव जमातियों के परिजनों को क्वारंटाइन में भेजा जा रहा है।

Uttarakhand Lockdown: पुलिस का सख्त पहरा, पनियाला गांव में ड्रोन से निगरानी; प्रशासन ने पहुंचाई सब्जियां

बेवजह घूमने वालों को बनाया मुर्गा

डोईवाला कोतवाली पुलिस ने सड़कों पर बिना मास्क व हेलमेट बेवजह मोटरसाइकिल पर घूमने वाले लोगों को पकड़कर सड़क पर मुर्गा भी बनाया। ऐसे लोगों को दोबारा ऐसी गलती नही करने की हिदायत देकर पुलिस ने जाने दिया। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार ने लोक डॉन किया हुआ है। बावजूद इसके कई लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं। रविवार सुबह कोतवाली के बाहर पुलिस ने चेकिंग अभियान के अंतर्गत बिना हेलमेट व मास्क लगाए बेवजह सड़कों पर घूम रहे मोटरसाइकिल सवार लोगों को सजा के तौर पर कुछ देर मुर्गा बनाकर ऐसी गलती फिर न करने की हिदायत भी दी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: 94 लोगों के ब्लड सैंपल की जांच, 55 कोरोना रिपोर्ट निगेटिव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.