Move to Jagran APP

coronavirus: एसडीएम ने दी चेतावनी, जमातियों की सूचना छिपाई तो होगी कार्रवाई

चकराता एसडीएम डॉ. अपूर्वा सिंह ने मंदिर और मस्जिद से जुड़े धर्माचार्यों को धार्मिक स्थलों में भीड़ नहीं जुटाने की अपील की है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 04:36 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 04:36 PM (IST)
coronavirus: एसडीएम ने दी चेतावनी, जमातियों की सूचना छिपाई तो होगी कार्रवाई
coronavirus: एसडीएम ने दी चेतावनी, जमातियों की सूचना छिपाई तो होगी कार्रवाई

देहरादून, जेएनएन। एसडीएम चकराता डॉ. अपूर्वा सिंह ने मंदिर और मस्जिद से जुड़े धर्माचार्यों को धार्मिक स्थलों में भीड़ नहीं जुटाने की अपील की है। इसके साथ ही एसडीएम ने जमातियों की सूचना भी देने के निर्देश दिए। जमातियों संबंधी सूचना छिपाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

loksabha election banner

सोमवार को स्थानीय प्रशासन की ओर से थाना कालसी में आयोजित बैठक में जौनसार-बावर परगने के अंतर्गत विभिन्न मंदिरों और मस्जिद से जुड़े धर्माचार्य और मौलवी को बुलाया गया। एसडीएम ने दोनों संप्रदाय के सभी धर्माचार्यों से देश-प्रदेश में फैल रहे कोरोना वायरस के प्रकोप से बचाव को लोगों में जागरूकता लाने के लिए पुलिस-प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। 

वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार के लॉकडाउन के निर्देशों का सभी को पालन करने के लिए कहा। एसडीएम ने कहा जौनसार-बावर क्षेत्र से कुछ गुर्जरों के बाहर जमात में जाने की सूचना स्थानीय पुलिस-प्रशासन को मिली है। जिनका पता लगाया जा रहा है। एसडीएम ने कहा दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज और अन्य जगह तब्लीगी जमात में शामिल होने गए क्षेत्र के जमातियों की सूचना और पहचान को छिपाना कानूनन अपराध है। 

उनका कहना है कि अगर कोई जमाती पिछले एक माह के दौरान जमात से घर लौटा है तो उसकी सूचना तुरंत स्थानीय पुलिस-प्रशासन को देना अनिवार्य है। इसके लिए सरकार ने सोमवार शाम तक की डेडलाइन रखी है। कहा बाहर से आए जमातियों का पता चलने पर उनका मेडिकल चेकअप कराने के बाद क्वारंटाइन किया जाएगा। एसडीएम ने कहा जमातियों की सूचना और पहचान छिपाने वाले संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

बाहर से आए लोगों के बारे में पुलिस को तुरंत दें सूचना

सोमवार को लाइन जीवनगढ़ स्थित एक फार्म हाउस में तहसीलदार प्रशिक्षु आइएएस आकांक्षा वर्मा और पुलिस क्षेत्रधिकारी भूपेंद्र धोनी ने धर्माचार्यों के साथ वार्ता की। इस दौरान सोशल डिस्टेंस का पूरा ख्याल रखा गया।तहसीलदार आकांक्षा वर्मा ने कहा कि जमात से लौटे लोगों पर प्रशासन पूरी तरह से नजर बनाए हुए है। उन्हें लगातार चिहिनत किया जा रहा है। तहसीलदार ने धर्माचार्यों से अपील की कि बाहर से आए लोगों के बारे में पुलिस और प्रशासन को तुरंत सूचना दें।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: डीजीपी की चेतावनी के बाद सामने आए 180 जमाती, दो के खिलाफ हत्या की कोशिश का मुकदमा

तहसीलदार आकांक्षा वर्मा ने कहा कि जिस किसी क्षेत्र में भी कोई व्यक्ति बाहर से लौट रहा है, विशेषकर जमात से, तो उसके बारे में पुलिस व प्रशासन को सूचना देनी अनिवार्य है, जिससे बाहर से आने वाले की स्वास्थ्य जांच करने के साथ ही उसे 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने को साफ सफाई, सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखें। तहसीलदार ने कहा कि सोशल मीडिया पर गलत मैसेज आने पर इसकी सूचना तुरंत साइबर सेल को दी जाए, ताकि ग्रुप एडमिन के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: तीन जमाती दून अस्पताल रेफर, 30 को किया होम क्वारंटाइन Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.