Move to Jagran APP

Coronavirus Effect: बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षाएं बनी चुनौती, हजारों छात्र कर रहे प्रतिभाग

राजधानी देहरादून में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन बीच परीक्षाएं भी चुनौती बन गई है। दरअसल अगले कुछ दिन हजारों छात्रों को ऑफलाइन परीक्षा देने घर से निकल परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 22 Sep 2020 04:40 PM (IST)Updated: Tue, 22 Sep 2020 04:40 PM (IST)
Coronavirus Effect: बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच परीक्षाएं बनी चुनौती, हजारों छात्र कर रहे प्रतिभाग
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच परीक्षा देने पहुंचे छात्र-छात्राएं।

देहरादून, अशोक केडियाल। उत्तराखंड के साथ ही राजधानी देहरादून में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इन बीच परीक्षाएं भी चुनौती बन गई है। दरअसल, अगले कुछ दिन हजारों छात्रों को ऑफलाइन परीक्षा देने घर से निकल परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। हालांकि, कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों से छात्र-छत्राएं तो ज्यादा चिंतित नहीं दिखाई दे रहे, लेकिन छात्रों के अभिभावक और कॉलेज शिक्षक बेहद चिंतित हैं। परीक्षा केंद्र में सुरक्षा के प्रबंध तो किए हैं, लेकिन घर से कॉलेज का सफर चिंता का विषय बना हुआ है। 

loksabha election banner

प्रदेशभर में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू हो गई है। देहरादून में भी मामले हर दिन बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं। ऐसे में यहां चल रही परीक्षाएं चुनौती से कम नहीं। 19 सितंबर से हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि की स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हुई, जिसमें हर रोज छह से आठ हजार छात्र-छात्राएं भाग ले रही हैं। इससे पहले रविवार और सोमवार को पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा हुई। प्राविधिक शिक्षा परिषद ने इसके लिए प्रदेश में 109 परीक्षा केंद्र बनाए गए है, जिनमें 13 केंद्र देहरादून में रहे। यहां परीक्षा में दो हजार छात्रों ने भाग लिया।

वहीं, सोमवार से 26 सितंबर के बीच उत्तराखंड तकनीकी विवि (यूटीयू) के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा हो रही है। इसमें भी तीन हजार से अधिक छात्र भाग ले रहे हैं। हालांकि इन सबके बीच परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, लेकिन घर से परीक्षा केंद्रों तक का सफर जोखिम भरा हो सकता है।

आपको बता दें कि देहरादून बीते शनिवार को प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक कोरोना संक्रमित 2078 पाए गए, जिनमें से 668 कोरोना पॉजिटिव पाए गए। वहीं, 40 फीसद कोरोना पॉजिटिविटी रेट रहा। देहरादून में रविवार तक कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा 10277 पहुंच गया था। इसी तरह सोमवार को भी ये आंकड़ा आठ सौ के पार रहा, जिसमें सबसे अधिक मामले दून में ही सामने आए। ऐसे में चिंताएं बढ़ना भी लाजिमी है। अब घर से बाहर निकलते ही छात्र-छात्राओं के लिए एहतियात बरतना और कोविड की गाइडलाइन का पालन करना ही कोरोना से बचाव है। 

एक सितंबर से बढ़ते गए मामले

एक सितंबर से देश में केंद्र सरकार ने अनलॉक 4 की गाइडलाइंस जारी की जिसमें कुछ और ढिलाई दे दी गई। दूसरी ओर प्रदेश में पिछले 19 दिनों में कोरोना पॉजिटिव 55 फीसद निजी लैब में व 45 फीसद सरकारी लैब की रिपोर्ट में मिले हैं। देहरादून में अभी तक 91,092 लोगों का कोरोना टेस्ट को चुका है। सरकार सोमवार से अनलॉक 4 की नई गाइडलाइंस जारी करेगी। जब कोरोना संक्रमण को दर तेजी से बढ़ रही है देहरादून व उत्तराखंड में उसी समय सभी परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।

इधर, सेल्फ फाइनेंस कॉलेज के अध्यक्ष डॉ. सुनील अग्रवाल का कहना है कि सरकार को पत्र भेजकर छात्रो की चिंता से अवगत करवाया गया है। मुख्यमंत्री से आग्रह किया गया है कि दून और प्रदेश में कोरोना संक्रमण की बढ़ती देर को देखते हुए कॉलेज और विवि की परीक्षाएं कुछ और दिन टाल दी जाए। छात्र- छात्राओं की जान ही हिफाजत करना सबसे जरूरी हैं इसका जोखिम नहीं उठाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: New Education Policy: राष्ट्रपति को भेजे जाएंगे कुलपतियों के सुझाव, नई नीति को सर्वस्वीकृत बनाने में मिलेगी मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.