Move to Jagran APP

Unlock 4.0 में तेजी से ऊपर जा रहा है कोरोना वायरस के संक्रमण का ग्राफ

कोरोना वायरस के संक्रमण का ग्राफ अनलॉक 4.0 में तेजी से ऊपर जा रहा है। कोरोनाकाल के 27वें सप्ताह (13 से 19 सितंबर) में एक के बाद एक कई रिकॉर्ड टूटे हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 01:02 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 01:02 PM (IST)
Unlock 4.0 में तेजी से ऊपर जा रहा है कोरोना वायरस के संक्रमण का ग्राफ

देहरादून, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण का ग्राफ अनलॉक 4.0 में तेजी से ऊपर जा रहा है। कोरोनाकाल के 27वें सप्ताह (13 से 19 सितंबर) में एक के बाद एक कई रिकॉर्ड टूटे हैं। इस अवधि में कोरोना के 9749 नए मामले आए हैं, जो एक सप्ताह में संक्रमण का अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है। इस सप्ताह में मौत का आंकड़ा भी बढ़ा है। 27वें सप्ताह में 76 कोरोना संक्रमितों ने दम तोड़ा, जबकि इससे पहले सप्ताह में यह संख्या 72 थी। सुकून की बात यह है कि इस दौरान 6942 मरीज रिकवर भी हुए। यह भी सर्वाधिक साप्ताहिक आंकड़ा है।

loksabha election banner

उत्तराखंड में कोरोना का पहला मामला 15 मार्च को सामने आया था। शुरुआती दौर में विदेश से लौटे लोग ही संक्रमित मिल रहे थे और स्थिति काफी हद तक नियंत्रण में थी, लेकिन जमातियों के यहां पहुंचने के बाद मामले तेजी से बढ़ने शुरू हो गए। उस वक्त किसी तरह हालात पर काबू पाया गया। लेकिन, लॉकडाउन 3.0 में मिली छूट के बाद प्रवासियों के लौटने का सिलसिला शुरू हुआ तो वायरस का प्रसार कई गुना बढ़ गया। इस चुनौती से भी तकरीबन पार पा लिया गया था। जुलाई शुरू होते-होते स्थिति सामान्य होने लगी थी। एकबारगी लगने लगा कि हालात जल्द ही नियंत्रण में आ जाएंगे, मगर यह उम्मीद कुछ दिन ही जिंदा रही। अनलॉक शुरू हुआ और तमाम रियायतों का प्रतिकूल असर दिखने लगा। जुलाई मध्य में कोरोना की रफ्तार एकाएक बढ़ गई।

सितंबर में हर रोज औसतन एक हजार से ज्यादा लोग संक्रमित मिल रहे हैं। संक्रमितों का कुल आंकड़ा 40 हजार के पार पहुंच गया है। राज्य में सक्रिय मरीज भी साढ़े 12 हजार के करीब हैं। इस कारण व्यवस्थाएं भी एक-एक कर ध्वस्त होती जा रही हैं। दून में ही मरीजों को न तो आइसीयू मिल रहा, न ही सामान्य बेड।

सहयोग बिना कोई भी नीति बेदम

प्रदेश में कोरोना संक्रमण का विश्लेषण कर रहे सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटी फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल का कहना है कि कोरोना के लिहाज से हालात अभी अनुकूल नहीं दिख रहे हैं, मगर परिस्थितियां ऐसी भी नहीं हैं कि इनसे पार न पाया जा सके। कोरोना के शुरुआती चरण में सिस्टम ने दिखा दिया कि ठोस रणनीति, बेहतर सूझबूझ और कुशल प्रबंधन से बड़ी से बड़ी मुश्किल आसान हो सकती है। कोरोना के खिलाफ जंग में आम आदमी का रवैया भी बहुत महत्वपूर्ण है। जब तक जनता का सहयोग नहीं मिलेगा, सारी नीतियां बेकार हैं। सभी को यह समझना होगा कि समस्या से मुंह मोड़ लेना समाधान नहीं है।

यह भी पढ़ें: देहरादून में हर दिन कोरोना के औसतन 300 से ज्यादा मरीज

जांच की रफ्तार भी बढ़ी

कोरोना पर काबू पाने के लिए जांच ही सबसे बड़ा हथियार है। इस पर राज्य में कुछ हद तक ही सही, लेकिन अमल होता दिख रहा है। अब हर रोज 10 हजार से ज्यादा जांच हो रही हैं। कोरोनाकाल के 27वें सप्ताह में प्रदेश में 84664 जांच की गईं, जो किसी सप्ताह में की गई सर्वाधिक जांच हैं। इससे पहले एक सप्ताह में यह संख्या 65397 थी।

यह भी पढ़ें:  Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में विधानसभा अध्यक्ष और रुड़की विधायक समेत 878 लोग कोरोना संक्रमित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.