Move to Jagran APP

Corona Vaccine: उत्‍तराखंड में चौथे दिन 2087 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई गई कोरोना की वैक्सीन

Corona Vaccine उत्तराखंड में गुरुवार को 34 चिकित्सा इकाइयों में 2087 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है। इस तरह अब तक सरकारी व निजी अस्पतालों में तैनात 8206 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 09:23 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 11:00 PM (IST)
Corona Vaccine: उत्‍तराखंड में चौथे दिन 2087 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई गई कोरोना की वैक्सीन
Corona Vaccine उत्तराखंड में गुरुवार को 34 चिकित्सा इकाइयों में 2087 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Corona Vaccine उत्तराखंड में गुरुवार को 34 चिकित्सा इकाइयों में 2087 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई है। इस तरह अब तक सरकारी व निजी अस्पतालों में तैनात 8206 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। शेष स्वास्थ्य कर्मियों को भी आने वाले दिनों में वैक्सीन लगाई जाएगी। 

loksabha election banner

अन्य राज्यों की तरह प्रदेश में भी कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जा रही है। भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार कोविन पोर्टल पर पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों  को टीका लगाया जा रहा है। अब पोर्टल पर एड बेनीफीशरी का एक अलग लिंक दिया गया है। यहां पर उन व्यक्तियों के नाम जोड़े जा सकते हैं, जो स्वास्थ्य कर्मी पहले पोर्टल पर दर्ज हैं, लेकिन टीकाकरण के लिए उनकी बारी नहीं आई है। जिसके बाद दूसरे व तीसरे दिन की तुलना में अब टीका लगवाने वालों की संख्या कुछ बढ़ी जरूर है। देहरादून में पांच, हरिद्वार व ऊधमसिंह नगर में चार-चार, नैनीताल में तीन और अन्य जनपदों में दो-दो सेंटरों पर टीकाकरण हुआ। देहरादून में सबसे अधिक 286 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। जबकि सबसे कम संख्या अल्मोड़ा में रही है। इस लिहाज से टीकाकरण की रफ्तार अभी भी अपेक्षा के अनुरूप नहीं है। इससे स्वास्थ्य महकमा भी सकते में है। 

कहां कितनों को लगा टीका

जनपद-टीकाकरण 

  • देहरादून-286
  • ऊधमसिंहनगर-198
  • चंपावत-197
  • टिहरी-163
  • हरिद्वार-162
  • नैनीताल-153
  • चमोली- 148
  • रुद्रप्रयाग-146
  • पौड़ी-143
  • पिथौरागढ़-141
  • उत्तरकाशी-133
  • बागेश्वर-120

    अल्मोड़ा-97

(चौथे दिन 2087 हेल्थ केयर वर्कर्स को लगी वैक्सीन)

यह भी पढ़ें -पछवादून में दो महिलाओं समेत तीन की रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव

फार्मेसिस्ट दंपत्ति ने लगवाया टीका 

दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में कोरोना का टीका लगवाने के लिए चिकित्सक व कर्मचारियों में उत्साह बरकरार है। गुरुवार को फार्मेसिस्ट दंपत्ति कैलाश चंद्र कुकरेती व सुधा कुकरेती ने भी टीका लगवाया। कैलाश जिला फार्मेसी अधिकारी व सुधा कुकरेती चीफ फार्मेसिस्ट हैं। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते कहा कि टीका कब लग गया, पता ही नहीं चला। किसी तरह की कोई दिक्कत भी नहीं हुई। टीके को लेकर पहले से विश्वास था। उनका कहना है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की कोई उलझन या नकारात्मक विचार नहीं थे। इसे लगाने के बाद पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। उनके अलावा फिजियोथेरेपी के विभागाध्यक्ष डॉ. एसके त्यागी, मैं हूं सेवादार अभियान के संयोजक एवं लैब सहायक संदीप गुप्ता, फार्मेसिस्ट वीएस नेगी आदि ने टीका लगवाया। 

महज 0.57 फीसद दिखा प्रतिकूल प्रभाव

उत्तराखंड में शुरुआती तीन दिन में 35 स्वास्थ्य कॢमयों में वैक्सीन का प्रतिकूल प्रभाव दिखा है। यह कुल टीकाकरण का महज 0.57 फीसद है। स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पहले दिन दस, दूसरे दिन 13 व तीसरे दिन टीका लगवाने वाले 12 स्वास्थ्य कॢमयों को बुखार आदि की मामूली समस्या हुई थी। पर यह सभी लोग अब पूरी तरह स्वस्थ हैं और ड्यूटी कर रहे हैं। टीका लगवाने से किसी को भी कोई बड़ी समस्या नहीं हुई है। 

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्तराखंड में कोरोना के 162 नए मामले, चार मरीजों की मौत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.