Move to Jagran APP

Corona Vaccination: उत्तराखंड के 13 जिलों में कोविड-19 वैक्सीन का ड्राइ रन, निगरानी को स्वास्थ्य कर्मी तैनात

Corona Vaccination Dry Run 13 जिलों में स्थित 130 चिकित्सा इकाइयों में आज से कोविड-19 वैक्सीन के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया जा रहा है। इनमें राजकीय चिकित्सालय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा निजी चिकित्सालय भी शामिल हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 10:18 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 11:57 PM (IST)
Corona Vaccination: उत्तराखंड के 13 जिलों में कोविड-19 वैक्सीन का ड्राइ रन, निगरानी को स्वास्थ्य कर्मी तैनात
Corona Vaccination: उत्तराखंड के 13 जिलों में कोविड-19 वैक्सीन का ड्राइ रन। जागरण

जागरण संवाददाता, देहरादून। Corona Vaccination Dry Run देश के अन्य राज्यों की तरह ही उत्तराखंड में भी शुक्रवार को कोविड-19 वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) किया गया। यह पूर्वाभ्यास 13 जनपदों के 132 चिकित्सा इकाइयों में किया गया। इस दौरान 3160 व्यक्तियों को वैक्सीन दी जानी थी, जिसके सापेक्ष 2720 (86 फीसद) का टीकाकरण (ड्राई रन) किया गया। टीकाकरण के पूर्वाभ्यास के तहत प्रतिकूल प्रभाव वाले 116 मामले मिले, जिन्हें त्वरित सहायता प्रदान की गई। ड्राई रन की हरेक गतिविधि की स्वास्थ्य महानिदेशालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से निगरानी की गई।

loksabha election banner

कंट्रोल रूम के चीफ ऑपरेशनल ऑफिसर डॉ. अभिषेक त्रिपाठी के निर्देशन में कंट्रोल रूम में तैनात काॢमकों ने सुबह साढ़े आठ बजे से टीकाकरण पूर्वाभ्यास संचालन पर पल-पल की जानकारी हासिल कर रिकॉर्ड किया। विभागीय अधिकारियों ने दावा किया है कि वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास 99 फीसद सफल रहा है। राज्य की नोडल अधिकारी व एनएचएम की मिशन निदेशक सोनिका ने बताया कि कोविड-19 के वैक्सीनेशन का ड्राई रन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार किया गया। बताया कि 11 जिलों में 10-10 चिकित्सा इकाइयों (सरकारी अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व निजी अस्पताल) और देहरादून व पौड़ी जिले में 11-11 चिकित्सा इकाइयों में टीकाकरण का मॉक ड्रिल किया गया। इस तरह सभी तेरह जिलों में कुल 132 चिकित्सा इकाइयों में पूर्वाभ्यास का संचालन सफल रहा है। उन्होंने बताया कि सभी स्थानों पर पूर्व निर्धारित समय पर ड्राई रन शुरू हुआ। इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होने की दशा में तीन स्थानों पर भी पूर्वाभ्यास किया गया।

पहले चरण में 9708 स्थानों पर लगाया जाएगा टीका

कोविड-19 की वैक्सीन को आम नागरिक तक पहुंचाने के लिए शासन-प्रशासन स्तर पर सभी तैयारियां की जा रही हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि टीकाकरण के लिए प्रदेश में पहले चरण में 87 हजार 588 स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा तैयार किया गया है। इनमें 284 सरकारी स्वास्थ्य संस्थाएं व 2149 निजी चिकित्सा इकाइयां शामिल हैं। इस गतिविधि को सफल बनाने के लिए 2118 वैक्सीनेटर व 402 पर्यवेक्षकों को तैनात किया जाएगा। 9708 स्थानों पर टीकाकरण कराए जाने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

दून में 11 चिकित्सा इकाइयों में ड्राई रन

देहरादून जनपद में 11 चिकित्सा इकाइयों में ड्राई रन हुआ। जिसके तहत एम्स ऋषिकेश, कोरोनेशन अस्पताल, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कारगी, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विकासनगर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कालसी, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सेलाकुई, मैक्स अस्पताल, सिनर्जी अस्पताल, कैलाश अस्पताल, श्री महंत इंदिरेश अस्पताल और हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में टीकाकरण किया गया। टीकाकरण स्थल पर सभी लाभार्थियों को पहली डोज दी गई और एसएमएस के माध्यम से टीकाकरण की पुष्टि के साथ ही अगले टीके की तिथि की सूचना भी दी गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनूप कुमार डिमरी ने बताया कि ड्राई रन के दौरान काफी कुछ सीखने को मिला है, जिसका समावेश टीकाकरण अभियान में किया जाएगा।

यह भी पढें- Haridwar Kumbh Mela 2021:कुंभ में आने वालों का होगा रजिस्ट्रेशन, थर्मल स्क्रीनिंग व एंटीजन टेस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.