Move to Jagran APP

Coronavirus: उत्तराखंड में 50 साल से अधिक उम्र वालों के लिए घातक रहा कोरोना

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित 27 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना मृत्यु दर फिलहाल 1.28 फीसद है। इनमें 50 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना ज्यादा घातक रहा है।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 20 Jun 2020 09:41 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 09:41 AM (IST)
Coronavirus: उत्तराखंड में 50 साल से अधिक उम्र वालों के लिए घातक रहा कोरोना
Coronavirus: उत्तराखंड में 50 साल से अधिक उम्र वालों के लिए घातक रहा कोरोना

देहरादून, सुकांत ममगाईं। उत्तराखंड में कोरोना का ग्राफ हर दिन बढ़ता जा रहा है। इस बीच बढ़ते रिकवरी रेट से जहां कुछ सुकून है, वहीं मौत के आंकड़े चिंता में डाल रहे हैं। अभी तक उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित 27 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना मृत्यु दर फिलहाल 1.28 फीसद है। अभी तक की स्थिति का विश्लेषण करें तो 50 साल से ऊपर के लोगों के लिए कोरोना ज्यादा घातक रहा है। 

loksabha election banner

कोरोना संक्रमित जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें 15 यानी तकरीबन 56 फीसद की उम्र 51 से 90 वर्ष के बीच है। महिला-पुरुष के हिसाब से विभाजन करें तो मृतकों में 63 फीसद पुरुष हैं। एक और बात जो उभरकर सामने आई है कि पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों के लिए कोरोना संक्रमण अधिक जानलेवा साबित हुआ है। प्रदेश में अभी तक कोरोना संक्रमित जितने भी लोगों की मौत हुई है उनमें ब्रेन स्ट्रोक, अस्थमा, कैंसर, टीबी, लिवर से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे लोगों की संख्या अधिक है। 

इसलिए ज्यादा है मौत का आंकड़ा 

दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना के अनुसार 50 साल से ज्यादा उम्र होने पर व्यक्ति की सक्रियता कम होने लगती है। इस आयु वर्ग में बीपी, शुगर, हार्ट, किडनी व अन्य बीमारियां भी असर दिखाने लगती हैं। युवाओं की तुलना में इस आयु वर्ग में रोग प्रतिरोधक क्षमता भी घट जाती है। इसलिए 50 वर्ष से ज्यादा की उम्र के लोगों की मौत का आंकड़ा ज्यादा है। ऐसे में बुजुर्गों और पहले से बीमार लोगों को इस समय ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। 

कम आयु वर्ग वाले भी आए जद में 

कम उम्र के लोग भी कोरोना की मार से बचे नहीं हैं। कोरोना संक्रमित जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें करीब 19 फीसद की आयु 21 से 30 वर्ष के बीच थी। 15 फीसद मृतक 41 से 50 साल की आयु वर्ग के थे। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: प्रसव कराने अस्पताल पहुंची महिला निकली कोरोना पॉजिटिव Dehradun News

यह है स्थिति 

कुल मौत--------27  

पुरुष-------------17

महिला-----------10

मृत्यु दर ---------1.28 फीसद

यह भी पढ़ें: Coronavirus: पहले एक हजार मरीज आए 80 दिन में, फिर 15 दिन में हुए हजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.