Move to Jagran APP

इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों में जुटा प्रशासन

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : सात व आठ अक्टूबर को प्रदेश में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट को लेक

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Oct 2018 02:59 AM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 02:59 AM (IST)
इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों में जुटा प्रशासन
इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों में जुटा प्रशासन

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश : सात व आठ अक्टूबर को प्रदेश में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट को लेकर तीर्थनगरी में प्रशासनिक अमला तैयारियों में जुटा है। बुधवार को जिलाधिकारी टिहरी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया।

loksabha election banner

बुधवार को मुनिकीरेती के कैलाश गेट स्थित गढ़वाल मंडल विकास निगम के गंगा रिसार्ट में जिलाधिकारी टिहरी सोनिका ने संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सभी विभागों को जल्द से जल्द कार्यों को अंतिम रूप देने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने बताया कि देहरादून व जौलीग्रांट से इन्वेस्टर्स के वाहनों को गंगा रिसार्ट तक पहुंचाने के लिए नटराज से दो मार्ग रहेंगे। जिसमें नटराज वाया भद्रकाली, पीडब्ल्यूडी तिराह होते हुए जीएमवीएन तक का मार्ग वीआइपी मार्ग होगा। सभी वीआइपी व वीवीआइपी वाहनों को इसी मार्ग से गंगा रिसार्ट पहुंचाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों के साथ रूट, वाहन पार्किंग, आरती स्थल, कार्यक्रम स्थल व रात्रि भोज स्थल का स्थलीय निरीक्षण भी किया। उल्लेखनीय है कि सात व आठ अक्टूबर को हो रहे इन्वेस्टर्स समिट में ऋषिकेश के मुनिकीरेती में गंगा आरती व सांस्कृति संध्या का कार्यक्रम रखा गया है। गंगा रिसार्ट के निकट घाट पर संध्याकालीन गंगा आरती में निवेशक शिरकत करेंगे। जबकि इसके पश्चात गंगा रिसार्ट के निकट ही कुंभ मेला मैदान में सांस्कृतिक संध्या आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रख्यात पा‌र्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल प्रस्तुति देंगी। इसके साथ ही गंगा रिसार्ट में निवेशकों को रात्रि भोज भी दिया जाएगा। जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि यातायात, सुरक्षा व अन्य व्यवस्थाओं को लेकर सभी विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने बताया कि अपर जिलाधिकारी टिहरी शिव चरण द्विवेदी व हविप्रा के सचिव कृष्ण कुमार मिश्रा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। बैठक में उप जिलाधिकारी लक्ष्मीराज चौहान, पुलिस क्षेत्रधिकारी जेपी जुयाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री के स्वागत को हो रही तैयारी

सात अक्टूबर को इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी ऋषिकेश पहुंचेंगे। हालांकि अभी प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। मगर, तैयारियों की बात करें तो इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए तैयारियां की जा रही हैं। उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर को देहरादून के महाराणा प्रताप इंटनेशनल स्टेडियम में होने वाले इन्वेस्टर्स समिट के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के पहुंचने का कार्यक्रम तय है। मगर, अभी ऋषिकेश को लेकर उनके कार्यक्रम पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए तैयारियां की जा रही हैं। इससे पूर्व प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर 2016 को ऋषिकेश आए थे। तब उनके आध्यात्मिक गुरु संत दयानंद सरस्वती अस्वस्थ थे।

उत्तरकाशी की पनघा संस्था संवार रही दीवारें

मुनिकीरेती के कैलाशगेट स्थित गंगा रिसार्ट में सात अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रम को लेकर यहां तक पहुंचने वाले मार्ग को सजाने-संवारने का काम जारी है। इतना ही नहीं कैलाश गेट मुख्य मार्ग से गंगा रिसार्ट को जाने वाले मार्ग के दोनों ओर की दीवारों को भी आकर्षक रूप दिया जा रहा है। इसकी जिम्मेदारी उत्तरकाशी की पहघा संस्था को सौंपा गया है। पनघा संस्था के चित्रकार उत्तम रावत, मुकुल बडोनी, कविता भारती, सोभित व सुलोचना यहां दीवारों पर खूबसूरत चित्रकारी कर इन बेजान दीवारों पर रंग भर रहे हैं। चित्रकार उत्तम रावत ने बताया कि वह इन दीवारों पर एपर्ण लोक कला में पहाड़ी शैली के तिवार, कोठार व विरासत से जुड़ी चित्रकारी उकेर रहे हैं। हरिद्वार व वाराणसी के गंगा घाटों के दृश्य भी दीवारों पर उकेरे जा रहे हैं। बर्ली जनजाति की लोककला व मार्डन आर्ट पर आधारित चित्रकारी को स्थान दिया गया है।

गंगा घाट पर तैनात रहेंगे गोताखोर

इन्वेस्टर्स समिट को लेकर पुलिस ने भी सुरक्षा व ट्रैफिक को लेकर प्लान तय कर किया है। पुलिस क्षेत्राधिकारी जेपी जुयाल ने बताया कि गंगा तट पर स्थित आरती स्थल पर गंगा की ओर बैरिके¨डग लगाई जाएगी। इसके अलावा गंगा घाट पर जल पुलिस, फ्लड कंपनी व एसडीआरएफ के कुशल तैराक व गोताखोर राफ्ट के साथ तैनात रहेंगे। वहीं मुख्य आयोजन स्थल पर पुलिस गार्ड व फायर यूनिट की तैनाती की जाएगी। उन्होंने बताया कि देहरादून व जौलीग्रांट से आने वाले अतिथियों के लिए नटराज से भद्रकाली होते हुए मुनिकीरेती का रूट तय किया गया है। जबकि वाया ऋषिकेश रूट को भी जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.