Move to Jagran APP

सिर्फ प्रतियोगिता नहीं, गंगा से आत्मिक भाव से जुड़ें: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि गंगा प्राचीन काल से ही सभ्यता, संस्कृति और धर्म की वाहक रही है। इसलिए गंगा के साथ सिर्फ प्रतियोगिता के माध्यम से ही नहीं, बल्कि आत्मिक भाव से भी जुड़े।

By JagranEdited By: Published: Mon, 17 Sep 2018 08:03 PM (IST)Updated: Mon, 17 Sep 2018 08:03 PM (IST)
सिर्फ प्रतियोगिता नहीं, गंगा से आत्मिक भाव से जुड़ें: मुख्यमंत्री
सिर्फ प्रतियोगिता नहीं, गंगा से आत्मिक भाव से जुड़ें: मुख्यमंत्री

जागरण संवाददाता, देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि गंगा प्राचीन काल से ही सभ्यता, संस्कृति और धर्म की वाहक रही है। इसलिए गंगा के साथ सिर्फ प्रतियोगिता के माध्यम से ही नहीं, बल्कि आत्मिक भाव से भी जुड़े। खासकर गोमुख से गंगासागर तक गंगा की स्वच्छता का संकल्प लें ताकि गंगा अविरल और निर्मल बहती रहे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने नमामि गंगे क्विज प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया।

loksabha election banner

दून विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय स्वच्छता गंगा मिशन, नमामि गंगे अभियान के तहत क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें 13 जिलों में से आठ जिलों के छात्र-छात्राएं सफल रहे। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विजेताओं को प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिह्न और इनाम के चेक से सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि गंगा के लिए भारत ही नहीं, बल्कि दुनिया चिंतित है। इस मौके पर पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने कहा कि परिवर्तन नेता और नीतियां नहीं, बल्कि समाज की एकजुटता से होता है। उन्होंने प्रतियोगिता के पांच विषयों की जानकारी दी। कार्यक्रम में टिहरी सांसद माला राज्यलक्ष्मी शाह, सचिव अरविंद सिंह ह्यांकी, निदेशक राघव लंगर आदि मौजूद रहे।

पीएम के मार्गदर्शन में संचालित हो रही परियोजना: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि गोवा में आयोजित भाजपा के राष्ट्रीय कार्यक्रम में सबसे पहले उन्होंने ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनारस से चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। उस दौरान वह उत्तर प्रदेश प्रभारी के तौर पर बैठक में शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से मां गंगा ने पीएम मोदी को बनारस में बुलाया था, ठीक उसी प्रकार उत्तराखंड में भी पीएम के मार्गदर्शन में नमामि गंगे परियोजना का संचालन किया जा रहा है।

क्विज प्रतियोगिता में ये रहे विजेता

- प्रथम(40 हजार)-आरएएन पब्लिक स्कूल रुद्रपुर-रिशिता सैनी, अंश अग्रवाल, अनन्या।

- द्वितीय(25 हजार)-डीपीएस हरिद्वार भेल-राघव चौधरी, श्रेय कर्णवाल, आशीष पांडेय।

- तृतीय(15 हजार)-डॉ. जेवीएन स्कूल गुप्तकाशी, अशंस भट्ट, सिमरन भारती, इशिता बुटोला।

सांत्वना(10 हजार)-चमोली के राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के प्रवीन सिंह, नीरज, हरेंद्र नेगी।

चंपावत होली विजडम स्कूल के नितिन पुनेठा, गौरव पंत, निष्ठा जोशी।

पिथौरागढ़ के प्रांजल पंत, प्रियांशु चंद, गौरव सिंह।

टिहरी के सेंट एंथनी पब्लिक स्कूल की कंचन भट्ट, अनुराग नेगी, आशीष रावत।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.