Move to Jagran APP

खराब मौसम में भी शक्ति प्रदर्शन के दौरान एकजुट दिखी कांग्रेस

प्रत्याशियों का चयन होने से ऐन पहले कांग्रेस में अंदरूनी खींचतान टिकट की दौड़ में शामिल दावेदारों में असंतोष और झुंझलाहट का असर शक्ति प्रदर्शन मेेेेंं नहीं दिखा।

By Edited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 09:13 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 11:57 AM (IST)
खराब मौसम में भी शक्ति प्रदर्शन के दौरान एकजुट दिखी कांग्रेस
खराब मौसम में भी शक्ति प्रदर्शन के दौरान एकजुट दिखी कांग्रेस

देहरादून, रविंद्र बड़थ्वाल। उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का चयन होने से ऐन पहले कांग्रेस में अंदरूनी खींचतान, टिकट की दौड़ में शामिल दावेदारों में असंतोष और झुंझलाहट। बाहरी और भीतरी का मुद्दा, संगठन और पर्यवेक्षकों के जरिये संभावित प्रत्याशियों के लिए भेजे गए पैनल की दुहाई। दूसरी ओर, नामांकन के आखिरी मौके पर पार्टी ने सभी लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान मौसम की खराबी के बावजूद पूरी ताकत झोंककर शक्ति प्रदर्शन किया। यही नहीं टिकट की दौड़ में पीछे रह गए दिग्गज नेता नाराजगी छोड़कर पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में जुटे। 

loksabha election banner

कांग्रेस पार्टी के भीतर अंतिम क्षणों में ये बदलाव यूं ही दिखाई नहीं पड़ा है। मिशन 2019 को लेकर पार्टी के पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट और कांग्रेस हाईकमान का का दबाव प्रदेश के कांग्रेस नेताओं पर तारी रहा। नामांकन के दिन पार्टी ने पूरे प्रदेश में एकजुट दिखने पर जोर दिया। 

हाईकमान के प्रतिनिधि प्रदेश प्रभारी अनुग्रह नारायण सिंह व सह प्रभारी राजेश धर्माणी ने नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश को साथ लेकर एक ही दिन चार संसदीय क्षेत्रों की परिक्रमा की। 

पहले विरोध, फिर किया प्रचार 

कांग्रेस के लिए करो या मरो का सवाल बने लोकसभा चुनाव में पार्टी ने जिस तरह सियासी माहौल गर्माने की कोशिश की, उसका संदेश साफ है। प्रदेश में कांग्रेस नेताओं को आपसी नाराजगी और महत्वाकांक्षाओं को छोड़कर पार्टी की वापसी को मजबूती से प्रयास करना होगा। 

हाईकमान की इस हिदायत का ही असर रहा कि नैनीताल संसदीय सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की पुरजोर मुखालफत कर रही नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश और उनके खिलाफ व रावत की नैनीताल से दावेदारी के समर्थन में शनिवार को नई दिल्ली में पार्टी नेतृत्व के शक्ति प्रदर्शन को आठ विधायकों के पहुंचने के बावजूद नामांकन के दिन नजारा बदला रहा। 

केंद्रीय पर्यवेक्षकों प्रदेश प्रभारी व सहप्रभारी के साथ नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश ने हरीश रावत के समर्थन में रुद्रपुर समेत चार संसदीय क्षेत्रों में जनसभाओं और रैली में शिरकत की। उक्त नेताओं के साथ प्रदेश के पर्यवेक्षक के तौर पर प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत भी मौजूद रहे। 

मौसम के खलल की वजह से उक्त नेताओं का दल कुछ लोकसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों के नामांकन के दौरान नहीं पहुंच सका, लेकिन बाद में सभा या प्रत्याशी व समर्थक नेताओं से मुलाकात कर पार्टी की एकजुटता का संदेश दिया गया। 

पौड़ी में कांग्रेस प्रत्याशी मनीष खंडूड़ी के नामांकन के दौरान शक्ति प्रदर्शन में पूर्व मंत्री सुरेंद्र सिंह नेगी व राजेंद्र भंडारी, पूर्व विधायक गणेश गोदियाल, अनुसूया प्रसाद मैखुरी, रामनगर से रंजीत रावत व नगरपालिका परिषद अध्यक्ष मो अकरम समेत कई दिग्गज भी शामिल हुए। कमोबेश सभी पांचों सीटों पर आज पार्टी ने शक्ति प्रदर्शन किया। 

असंतोष-नाराजगी पर अंकुश 

टिकट पर दावेदारी के दौरान आरोप-प्रत्यारोप, असंतोष व नाराजगी से कांग्रेस के भीतर छाए अविश्वास के कुहासे को छांटने की चुनौती को पार्टी गंभीरता से ले रही है। नतीजतन असंतुष्ट माने जा रहे कई नेता प्रत्याशियों के समर्थन में एका दिखाने को सक्रिय रहे। यह दीगर बात है कि समर्थन देते वक्त असंतुष्ट नेता कुछ बुझे-बुझे भी दिखाई दिए। 

प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन से लेकर नामांकन स्थल पर यह नुमायां भी हुआ। राजीव भवन में टिहरी सीट पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह के नामांकन से पहले आयोजित सभा में पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने शिरकत तो की ही, अपने संबोधन में यह भी कहा कि वे सोनिया और राहुल के सिपाही हैं। पार्टी ने उन्हें बहुत कुछ दिया। वह पार्टी के निर्देशों के मुताबिक काम करेंगे। 

इसीतरह हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र में पार्टी प्रत्याशी अंबरीष कुमार के नामांकन के दौरान संजय पालीवाल समेत अन्य कांग्रेसी मौजूद रहे। पालीवाल टिकट के प्रबल दावेदारों में रहे हैं। 

मोदी के खिलाफ तय किए मुद्दे 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व टिहरी सीट से पार्टी प्रत्याशी प्रीतम सिंह सोमवार को नामांकन के बाद आत्मविश्वास से लबरेज दिखाई दिए। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि भाजपा पाकिस्तान पर एयरस्ट्राइक के भावनात्मक मुद्दे की आड़ ले, लेकिन कांग्रेस उसे पांचों लोकसभा क्षेत्रों में केंद्र सरकार, सांसदों और राज्य सरकार के प्रदर्शन को मुद्दा बनाकर घेरेगी। 

उन्होंने कहा कि डबल इंजन कहीं नहीं दिख रहा है। सर्जिकल स्ट्राइक की आड़ में सांसदों के प्रदर्शन ओर राज्य की विकास में अनदेखी को छिपाया नहीं जा सकता। कांग्रेस इस मामले में चार्जशीट भी जारी करेगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस प्रत्याशी प्रीतम सिंह की आमदनी घटी, संपत्ति 1.28 करोड़ बढ़ी

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव: राहुल के वीटो ने किया हरीश रावत का रास्ता साफ

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के 106 वर्षीय गिरधारी को जुबानी याद है सौ साल की कहानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.