Move to Jagran APP

तीसरी सीट पर कब्जा रखने को ताकत झोंकेगी कांग्रेस

कांग्रेस के हाथ से राज्यसभा की और एक सीट फिसल गई। राज्यसभा चुनाव में प्रतीकात्मक विरोध की स्थिति में नहीं होने की वजह से पार्टी को मन मसोसना पड़ रहा है। अब एकमात्र सीट हाथ से नहीं निकलने देने के लिए पार्टी ने कमर कस ली है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 04:14 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 04:14 PM (IST)
तीसरी सीट पर कब्जा रखने को ताकत झोंकेगी कांग्रेस
तीसरी सीट पर कब्जा रखने को ताकत झोंकेगी कांग्रेस।

देहरादून, राज्य ब्यूरो। उत्तराखंड में कांग्रेस के हाथ से राज्यसभा की और एक सीट फिसल गई। राज्यसभा चुनाव में प्रतीकात्मक विरोध की स्थिति में नहीं होने की वजह से पार्टी को मन मसोसना पड़ रहा है। अब एकमात्र सीट हाथ से नहीं निकलने देने के लिए पार्टी ने कमर कस ली है। इसके लिए विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने को पार्टी पूरी ताकत झोंकेगी। 

loksabha election banner

प्रदेश में भाजपा को मिले प्रचंड बहुमत के सामने कांग्रेस हर मोर्चे पर पीछे खड़े रहने को मजबूर है। इस वजह से राज्यसभा सीट भी गंवाने की नौबत है। राज्य सभा की एक सीट काफी पहले कांग्रेस गवां चुकी है। अब दूसरी सीट भी भाजपा की झोली में जाना तय है। पार्टी ने रिक्त हुई इस सीट पर अपना प्रत्याशी खड़ा करना तक मुनासिब नहीं समझा। अब कुल तीन में से एक ही सीट कांग्रेस के पास है। इस सीट पर कांग्रेस का प्रितिनिधत्व प्रदीप टम्टा कर रहे हैं। 

यह सीट 2022 में विधानसभा चुनाव के बाद रिक्त होगी। ऐसे में पार्टी उम्मीद बांधे हुए है कि राज्यसभा की एक सीट उसके पास रह सकती है। वर्तमान में विधानसभा के कुल 70 सदस्यों में भाजपा के पास 57 यानी तीन चौथाई से ज्यादा बहुमत है। कांग्रेस इस बहुमत को फिलवक्त किसी भी तरह से चुनौती देने की स्थिति में खुद को नहीं पा रही है। अलबत्ता पार्टी को उम्मीद है कि 2022 के विधानसभा चुनाव में उसे बहुमत मिलेगा। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड प्रभारी देवेंद्र यादव का भव्य स्वागत, जोश में दिखे कांग्रेस कार्यकर्ता; देखें तस्वीरें

दरअसल लोकसभा में भारी बहुमत होने के बावजूद राज्यसभा में केंद्र की भाजपा सरकार के लिए हालात चुनौती पूर्ण हैं। इस वजह से भाजपा भी एक-एक सीट पर खासा ध्यान दे रही है। कांग्रेस के हाथ से सीटें जिसतरह फिसल रही हैँ, उससे पार्टी में बेचैनी महसूस की जा रही है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बहमत पाने पर जोर लगा रही है। जो सीटें कांग्रेस के हाथ से अभी निकली हैं, उन्हें वापस लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव ने त्रिवेंद्र सरकार पर बोला हमला, कहा कि कोरोना संकट से निपटने में सरकार नाकाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.