देहरादून, जेएनएन। बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर ने देश को जो संविधान दिया है उस संविधान का सम्मान करना व उस संविधान के अनुरूप एक सच्चे नागरिक की तरह आचरण करना ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि है। यह बात  संविधान दिवस पर कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कही। 

मंगलवार को कांग्रेस मुख्यालय में बाबा साहेब की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि देते हुए प्रीतम सिंह ने कहा कि आज देश में सबसे बड़ी आवश्यकता बाबा साहेब के बनाए हुए संविधान की रक्षा करना है क्योंकि कुछ ताकतें डॉ. आंबेडकर के बनाए संविधान को नष्ट करने का प्रयास कर रही हैं। उन्हीं ताकतों ने आज महाराष्ट्र में असंवैधानिक रूप से देवेंद्र फड़नवीस के नेतृत्व में सरकार का गठन किया हालांकि पूरे प्रकरण में भाजपा को मुंह की खानी पड़ी है। 

उन्होंने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर ने अपने जीवनकाल में इस बात को साबित किया कि मेहनत, संघर्ष और योग्यता का कोई विकल्प नहीं होता है। उनके व्यक्तित्व व चिंतन का संविधान के प्रारूप पर असर नजर आता है। उन्होंने कहा कि भाजपा ने देश की राजनीति को जिस तरह से कलंकित करने का काम किया, देश की जनता समय आने पर इसका करारा जवाब देगी। क्योंकि लोकशाही और प्रजातांत्रिक पद्धति में जनता की अदालत सर्वोच्च अदालत है। प्रीतम सिंह ने कहा कि भाजपा ने पूर्व में भी उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, उड़ीसा, बिहार और दिल्ली की सरकार को इसी तरह षडय़ंत्र रच कर गिराने का प्रयास किया था।

यह भी पढेें: हिमालय पुत्र हेमवती नंदन बहुगुणा के जीवन में आए कई उतार चढ़ाव, जानिए उनके बारे में 

इस अवसर पर प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत, महानगर अध्यक्ष लालचंद शर्मा, पूर्व विधायक राजकुमार, अनुशासन समिति के अध्यक्ष प्रमोद कुमार सिंह, पूर्व मंत्री अजय सिंह, कार्यक्रम समन्वयक राजेंद्र शाह, याकूब सिद्धिकी, प्रभुलाल बहुगुणा, अशोक वर्मा, डॉ. आरपी रतूड़ी, राजेश शर्मा, प्रतिमा सिंह, जिलाध्यक्ष संजय किशोर, प्रदेश सचिव राजेश पांडे, दीप बोहरा आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: Constitution Day: राज्यपाल मौर्य बोलीं, भारतीय लोकतंत्र की आत्मा और शक्ति है संविधान

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस