Move to Jagran APP

Uttarakhand Election 2022: कांग्रेस ने जारी की 11 प्रत्याशी की दूसरी सूची, रामनगर से चुनाव लड़ेंगे पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत

Uttarakhand Vidhan Sabha Election 2022 कांग्रेस शेष 17 सीटों में से 11 के लिए उम्मीदवारों के नामों की दूसरी सूची जारी कर दी है। पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत रामनगर सीट देहरादून कैंट से सूर्यकांत धस्माना लैंसडौन से अनुकृति गुसाईं डोईवाला से मोहित उनियाल ऋषिकेश से जयेंद्र कांग्रेस के उम्मीदवार होंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 10:50 PM (IST)
Uttarakhand Election 2022: कांग्रेस ने जारी की 11 प्रत्याशी की दूसरी सूची, रामनगर से चुनाव लड़ेंगे पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत
कांग्रेस ने 17 में से 11 टिकट घोषित किए हैं। पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत रामनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। कांग्रेस ने सोमवार को शेष रह गए 17 में से 11 प्रत्याशियों की दूसरी सूची घोषित कर दी। पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति अध्यक्ष हरीश रावत का टिकट भी पार्टी ने तय कर दिया है। वह नैनीताल जिले की रामनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे। दूसरी सूची में पार्टी ने आश्चर्यजनक तरीके से छह नए चेहरों पर दांव खेला है। तीन महिलाओं को टिकट दिया गया है।

loksabha election banner

हाल ही कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व मंत्री हरक सिंह रावत की पुत्रवधू अनुकृति गुसाईं रावत को उनकी पसंदीदा लैंसडौन सीट से टिकट दिया गया है। अब छह सीटों सल्ट, टिहरी, नरेंद्रनगर, चौबट्टाखाल, हरिद्वार ग्रामीण और रुड़की पर पार्टी प्रत्याशी घोषित होने शेष हैं।

कांग्रेस ने प्रदेश की 70 में 53 सीटों पर प्रत्याशियों की सूची बीती 23 जनवरी को घोषित की थी। दो दिन इंतजार के बाद पार्टी सभी 17 सीटों पर प्रत्याशी घोषित नहीं कर पाई। दिल्ली में सोमवार देर शाम सीईसी की वर्चुअल बैठक हुई। बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल और नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह वर्चुअली शामिल हुए। बैठक में 11 प्रत्याशी तय किए गए। पार्टी ने प्रदेश में चुनाव अभियान की बागडोर संभाल रहे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के चुनाव लड़ने को लेकर स्थिति साफ कर दी।

रामनगर बनी हाट सीट

पार्टी ने हरीश रावत को उनकी पसंद की रामनगर सीट से ही प्रत्याशी बनाने का निर्णय किया। अब यह प्रदेश की सबसे हाट सीट बन गई है। इस सीट पर निर्णय लेने में पार्टी को काफी मशक्कत करनी पड़ी। दरअसल, इस सीट पर भी उनके मुख्य सिपहसालार रहे व अब धुर विरोधी प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष रणजीत रावत भी पुरजोर दावेदारी कर रहे थे। रणजीत इस सीट पर दावा छोड़ने को तैयार नहीं थे। आखिरकार पार्टी हाईकमान ने इस मामले में हरीश रावत का साथ दिया।

रामनगर को सुरक्षित मानते हैं हरीश

हरीश रावत इस सीट को अपने लिए कई तरह से सुरक्षित मान रहे हैं। इसके साथ ही वह अन्य सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव प्रचार में भी हिस्सा ले सकेंगे। पार्टी ने देहरादून कैंट से दोबारा सूर्यकांत धस्माना को प्रत्याशी बनाया है, जबकि डोईवाला सीट पर युवा चेहरे मोहित उनियाल शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा गया। मोहित पार्टी के पंचायतीराज प्रकोष्ठ से जुड़े हुए हैं। इसी तरह ऋषिकेश में भी पूर्व मंत्री शूरवीर सिंह सजवाण और पिछले प्रत्याशी राजपाल खरोला की दावेदारी को दरकिनार कर जयेंद्र रमोला को टिकट थमाया गया है।

बसपा से आए सुभाष चौधरी पर भरोसा

हरिद्वार में भी ज्वालापुर सीट पर बरखा रानी और झबरेड़ा सीट पर वीरेंद्र जत्ती पार्टी उम्मीदवार बनाए गए हैं। बरखा रानी जिला पंचायत सदस्य रही हैं। खानपुर से सुभाष चौधरी चुनाव मैदान में हैं। चौधरी पहले बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। इसी तरह लक्सर से अंतरिक्ष सैनी को टिकट मिला है। कांग्रेस ने नैनीताल जिले में कालाढूंगी से डा महेंद्र सिंह पाल और लालकुआं से संध्या डालाकोटी को प्रत्याशी बनाया है। डा महेंद्र सिंह पाल पूर्व सांसद हैं। लालकुआं में हरेंद्र बोरा व कालाढूंगी में महेश शर्मा की दावेदारी को काटकर पार्टी ने चौंकाया है।

यह भी पढ़ें:Uttarakhand Election 2022: कांग्रेस ने उत्‍तराखंड में जारी की प्रत्याशियों की पहली सूची, जानिए किसे कहां से मिला टिकट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.