Move to Jagran APP

नौनिहालों को पढ़ाएगा कम्युनिटी रेडियो, रुद्रप्रयाग और देहरादून जिले होगी इसकी शुरुआत

प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रदेश में दस कम्युनिटी रेडियो की मदद ली जाएगी। इसकी शुरुआत रुद्रप्रयाग जिले और देहरादून जिले के सहसपुर से पांच मई से होगी।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 02:08 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 02:08 PM (IST)
नौनिहालों को पढ़ाएगा कम्युनिटी रेडियो, रुद्रप्रयाग और देहरादून जिले होगी इसकी शुरुआत
नौनिहालों को पढ़ाएगा कम्युनिटी रेडियो, रुद्रप्रयाग और देहरादून जिले होगी इसकी शुरुआत

देहरादून, रविंद्र बड़थ्वाल। प्रदेश सरकार ने आखिरकार कक्षा-एक के नन्हें-मुन्नों से लेकर पांचवीं तक के बच्चों की पढ़ाई का बंदोबस्त कर दिया। माध्यमिक कक्षाओं के लिए दूरदर्शन की तर्ज पर इस बार रेडियो की मदद लेने की अहम पहल की गई है। प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाने के लिए प्रदेश में 10 कम्युनिटी रेडियो की मदद ली जाएगी। इसकी शुरुआत रुद्रप्रयाग जिले और देहरादून जिले के सहसपुर से पांच मई से होगी।

loksabha election banner

कोरोना महामारी के भय से लॉकडाउन के चलते प्रदेश में सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल बंद हैं। इस दौरान पढ़ाई ठप रहने पर पूर्व माध्यमिक और माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों की पढ़ाई की सुध ली गई। उनके लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हैं। सरकार ने एक कदम आगे बढ़ाकर माध्यमिक कक्षाओं के बच्चों के लिए दूरदर्शन के माध्यम से कक्षाएं प्रारंभ की हैं। बावजूद इसके सरकारी स्कूलों में कक्षा एक से पांचवीं के साढ़े चार लाख से ज्यादा बच्चों की पढ़ाई को लेकर अभी तक ठोस पहल नदारद रही थी।

अब राज्य सरकार ने इसके लिए भी कम्युनिटी रेडियो के रूप में अनूठी तोड़ ढूंढ निकाली है। इस काम में सरकार की मदद को छोटे बच्चों की पढ़ाई को लेकर सक्रिय संस्था रूम टू रीड आगे आई। इस संस्था की मदद से पूरे प्रदेश में 10 स्थानों पर कम्युनिटी रेडियो के जरिये प्रदेश के नौनिहालों को गीत और संगीत की धुनों पर अक्षर ज्ञान से लेकर विषय ज्ञान दिया जाएगा। 

शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने पांच मई से कम्युनिटी रेडियो को संचालित करने की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि वर्तमान में राज्य स्तर पर पांच जिलों रुद्रप्रयाग, देहरादून, ऊधमसिंहनगर, नैनीताल व टिहरी में 10 कम्युनिटी रेडियो संचालित हैं। उक्त जिलों के साथ ही अन्य जिलों के नजदीकी गांवों में भी इन रेडियो की पहुंच है। खास बात ये है कि इन रेडियो की पहुंच ऐसे दूरस्थ गांवों में भी है, जहां न इंटरनेट कनेक्शन हैं और न ही स्मार्ट फोन हैं। कम्युनिटी रेडियो की सुविधा कौशल विकास के तहत ली जाएगी।

इसके माध्यम से छोटे बच्चों खासतौर पर बालिकाओं के लिए तनाव कम करने, लक्ष्य चुनना, समय प्रबंधन, पोषण, पढ़ने-लिखने के लिए बच्चों को प्रेरित करने वाले कार्यक्रम प्रसारित किए जाएंगे। ऑडियो क्लिप तैयार कर रुम टू रीड की ओर से इसका प्रसारण कराया जाएगा। समग्र शिक्षा के अपर राज्य परियोजना अधिकारी डॉ मुकुल कुमार सती को इस कार्यक्रम का जिम्मा सौंपा गया है। संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि पांच मई से कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। दो कम्युनिटी रेडियो मंदाकिनी की आवाज 90.8 मेगाहर्त्ज और सहसपुर से हिमगिरी की आवाज 107.8 फ्री क्वेंसी पर काम करेंगे। अन्य जिलों में कार्यक्रम शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है।

यह भी पढ़ें: तैनाती स्थलों में न प्रधानाचार्य हैं और न मास्साब, साहब हैं परेशान

इस तरह होंगे दस कम्युनिटी रेडियो:

  • मुक्तेश्वर: कुमाऊं वाणी
  • हल्द्वानी: हैलो हल्द्वानी
  • रुद्रप्रयाग: मंदाकिनी की आवाज
  • चंबा-टिहरी: हवल वाणी
  • पंतनगर: जनवाणी
  • क्लेमनटाउन: रेडियो जिंदगी
  • सहसपुर: हिमगिरी की आवाज
  • एनआइवीएच: हैलो देहरादून
  • सहसपुर: रेडियो देहरादून
  • मसूरी: रेडियो खुशी 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में भी शिक्षा ने तलाशी दुश्वारियों में नई राहें, मुश्किलों से जूझ जीतने का दिया हौसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.