Move to Jagran APP

सीएम के गांव खैरासैंण में उगेगा पर्यटन का सूरज, इस योजना में किया गया शामिल

सीएम के गांव खैरासैंण को '13 जिले-13 पर्यटक स्थल' योजना में शामिल किया गया है, जिसे बुधवार को टिहरी में हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई।

By Edited By: Published: Thu, 17 May 2018 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 19 May 2018 05:03 PM (IST)
सीएम के गांव खैरासैंण में उगेगा पर्यटन का सूरज, इस योजना में किया गया शामिल
सीएम के गांव खैरासैंण में उगेगा पर्यटन का सूरज, इस योजना में किया गया शामिल

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का पैतृक गांव खैरासैंण अब पर्यटन विकास के लिहाज से भी चमक बिखेरेगा। '13 जिले-13 पर्यटक स्थल' योजना में खैरासैंण को भी शामिल किया गया है, जिसे बुधवार को टिहरी में हुई कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई।

loksabha election banner

इस योजना के तहत सतपुली से लेकर खैरासैंण तक पर्यटन के लिहाज से तमाम गतिविधियां संचालित की जाएंगी। इस कड़ी में खैरासैंण और सतपुली में पूर्वी नयार नदी में झील बनाकर पर्यटकों को आकर्षित करने की योजना भी है।

कोटद्वार-पौड़ी राजमार्ग पर पूर्वी नयार नदी के तट पर बसे सतपुली कस्बे से महज चार किलोमीटर के फासले पर है खैरासैंण गांव। एक दौर में यहां स्थित राजकीय इंटर कॉलेज क्षेत्र के दर्जनों गांवों के विद्यार्थियों की शिक्षा का मुख्य केंद्र था। पौड़ी जिले के जयहरीखाल विकासखंड की मल्ला बदलपुर पट्टी के अंतर्गत आने वाला पूर्वी नयार नदी से कुछ ही फासले पर बसा खैरासैंण समृद्ध खेती-बाड़ी के लिए भी मशहूर है।

मुख्यमंत्री की पहल पर स्वैच्छिक चकबंदी की ओर भी यहां के निवासियों ने कदम बढ़ाए हैं। वर्तमान में लगभग 75 परिवारों वाले इस गांव को अब पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके तहत सतपुली से लेकर खैरासैंण तक पर्यटन विकास की विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

यही नहीं, सतपुली व खैरासैंण में पूर्वी नयार नदी पर झील बनाने की योजना पाइपलाइन में है। यही नहीं, होम स्टे समेत अन्य योजनाएं भी इन क्षेत्रों में संचालित की जाएंगी, ताकि रोजगार के अवसर सृजित होने के साथ ही क्षेत्र की आर्थिकी संवर सके। खैरासैंण के पर्यटक स्थल बनने पर यहां आने वाले सैलानियों के लिए प्रसिद्ध श्री ताड़केश्वरधाम पहुंचना भी बेहद आसान होगा। 

देवदार के वनों के बीच स्थित यह सुरम्य स्थली महज 15 किमी के फासले पर है। यही नहीं, गढ़वाल राइफल्स का मुख्यालय छावनी नगर लैंसडौन की दूरी भी खैरासैंण से 35 किमी के आसपास है। जाहिर है कि इन स्थलों में तो सैलानी जाएंगे ही, आसपास के क्षेत्र के भी विकसित होंगे।

यह भी पढ़ें: बोट पर उत्तराखंड सरकार, पहली बार टिहरी झील में हुई कैबिनेट की बैठक

यह भी पढ़ें: कर्नाटक जीत ने दिए संकेत कि 2019 में जनता क्या चाहती है: सीएम  

यह भी पढ़ें: हरीश रावत की निराशा का कारण पूरा प्रदेश जानता है: मुन्‍ना सिंह चौहान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.