Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का किया लोकार्पण, बोले; युवाओं को बनना होगा कर्मवीर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून के थानों में जलागम प्रबंधन विभाग की ओर से संचालित ग्राम्या-2 परियोजना अंतर्गत स्थापित एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का लोकार्पण कि‍या।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 05:57 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 11:01 PM (IST)
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का किया लोकार्पण, बोले; युवाओं को बनना होगा कर्मवीर
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का किया लोकार्पण, बोले; युवाओं को बनना होगा कर्मवीर

देहरादून,जेएनएन। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को देहरादून के थानों में जलागम प्रबंधन विभाग की ओर से संचालित ग्राम्या-2 परियोजना अंतर्गत स्थापित एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्रोथ सेंटर में बनाये जा रहे उत्पादों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि युवाओं को कर्मवीर बनना होगा। उन्‍होंने ग्रोथ सेंटर के कैटलॉग का विमोचन किया और स्थानीय निवासियों को मुख्यमंत्री राहत कोष के चेक बांटे। स्थानीय किसानों और युवाओं को विभिन्न कृषि एवं गैर कृषि आधारित उत्पादों के संग्रहण, प्रसंस्करण एवं विपणन केंद्र के रूप में थानों में कृषि पर आधारित ‘ग्राम्यनिधि’ ग्रोथ सेंटर बनाया गया है। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 100 से अधिक ग्रोथ सेंटरों को स्वीकृति दी जा चुकी है। सभी ग्रोथ सेंटर अलग-अलग कांसेप्ट पर तैयार किये जा रहे हैं। राज्य सरकार हर न्याय पंचायत पर एक ग्रोथ सेंटर बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। थानों की भूमि को लेकर उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कृषि योग्य भूमि काफी है। खेती का सदुपयोग करते हुए यहां कई ग्रोथ सेंटर बनाये जा सकते हैं। स्थानीय उत्पादों की मार्केट में मांग भी बहुत अधिक है। कहा कि इस ग्रोथ सेंटर को और अधिक विस्तार दिए जाने की जरूरत है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे युवाओं को कर्मवीर बनना होगा। हमें अपनी क्षमताओं को पहचानना होगा। युवाओं को ऐसे ग्रोथ सेंटरों में जरूर आना चाहिए। इससे उनके मन में स्वरोजगार की दिशा में कार्य करने के लिए नये विचार आएंगे। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं एमएसएमई के तहत अनेक क्षेत्रों में कार्य किये जा सकते हैं। 

इस मौके पर राज्य स्तरीय जलागम परिषद के  उपाध्यक्ष ज्योति प्रसाद गैरोला, भाजपा के जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, उत्तराखंड वन पंचायत के उपाध्यक्ष करण बोहरा, सचिव राधिका झा, जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव, परियोजना निदेशक ग्राम्या-2 नीन ग्रेवाल, मुख्य विकास अधिकारी निकिता खण्डेलवाल आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: महीनेभर पहले बदरीनाथ हाईवे पर बने पुल का एक हिस्सा हुआ खोखला, गुणवत्‍ता पर उठे सवाल

चाइनीज उत्पादों के बहिष्कार के लिए स्थानीय स्तर पर उत्पाद तैयार करने होंगे

 मुख्‍यमंत्री ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत की दिशा में आगे बढ़ने एवं चाइनीज उत्पादों के बहिष्कार के लिए हमें स्थानीय स्तर पर हर प्रकार के उत्पाद तैयार करने होंगे। उन्होंने कहा कि थानों और कोटाबाग में ग्राम लाईट की जो शुरूआत हुई है। इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ना होगा। हमारा प्रयास होना चाहिए कि आने वाले त्योहारों में हम सभी स्थानीय उत्पादों का प्रयोग करें। कुछ अच्छे डिजायनरों द्वारा विभिन्न उपकरणों के बनाने के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी। 

जलागम मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि इस ग्रोथ सेंटर की सबसे अच्छी विशेषता है कि इसे स्थानीय किसानों का संगठन ‘मालकोटी स्वायत्त सहकारिता’ संचालित करेगा। जिसमें 11 राजस्व ग्रामों के 17 कृषक समूहों के 257 कृषक जुड़े हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में साहसिक पर्यटन को 21 से मिल सकती है इजाजत, रोमांच के शौकीनों को है बेसब्री से इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.