Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, युवाओं में चुनौतियों को अवसर में बदलने का हुनर

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड के युवाओं में चुनौतियों को अवसर में बदलने का हुनर है। केवल आवश्यकता है उन्हें अपनी क्षमता को पहचानने की।

By Edited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 06:39 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 09:23 PM (IST)
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, युवाओं में चुनौतियों को अवसर में बदलने का हुनर
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत बोले, युवाओं में चुनौतियों को अवसर में बदलने का हुनर

देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड के युवाओं में चुनौतियों को अवसर में बदलने का हुनर है। केवल आवश्यकता है, उन्हें अपनी क्षमता को पहचानने की। युवा ही समाज को आगे ले जाते हैं और उसकी दिशा बदलने का दम रखते हैं। कोरोना काल में हताश होने के बजाय युवाओं को संभावनाओं पर गौर करना चाहिए। यह बातें मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यंग थिंकर्स मीट के समापन अवसर पर कहीं। उत्तराखंड यंग थिंकर्स फोरम और पंडित दीन दयाल उपाध्याय एक्शन और रिसर्च सोसायटी की ओर से आयोजित प्रथम उत्तराखंड यंग थिंकर्स मीट के अंतिम दिन मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से युवाओं को संबोधित किया। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा समाज का रुख मोड़ने की शक्ति रखते हैं और उत्तराखंड के युवा जिस दिन इस शक्ति को पहचान लेंगे, प्रदेश के विकास की रफ्तार दोगुनी हो जाएगी। समाज जब किसी पहल को अपना लेता है तो वह जनआदोलन बन जाता है। उसको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। ऐसे किसी भी आदोलन में युवाओं की अग्रणी भूमिका होती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पद संभालने के बाद उन्होंने जल संरक्षण का कार्य जनसहभागिता से शुरू किया। कोसी नदी का जिक्र करते हुए कहा कि पहले इसके जल के 18 सोर्स थे, जो घटकर केवल आठ रह गए। वर्तमान सरकार ने जनसहभागिता से वहां एक घंटे में एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य लिया था, जिससे इसके स्रोत को रिचार्ज किया जा सके। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तराखंड ऐसा पहला प्रदेश है, जहां 500 विद्यालयों 104 डिग्री कॉलेजों में वर्चुअल क्लास संचालित की जा रही हैं। उन्होंने उत्तराखंड यंग थिंकर्स फोरम की पूरे प्रदेश के युवाओं को एक मंच पर लाने की इस पहल को सराहते हुए कहा कि युवा थिंकर्स अपने चिंतन, लेखों और कार्यों के माध्यम से दीर्घकाल तक प्रदेश और देश की दिशा बदल सकते हैं। वर्चुअल कॉन्फ्रेंस को मनजीत नेगी, भूपेंद्र कैंथोला, मनीषा पांडे आदि ने भी संबोधित किया। 

यह भी पढ़ें: भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री राम माधव बोले, आत्मनिर्भर बनकर संवारें वर्तमान और भविष्य

इससे पहले शनिवार को भाजपा राष्ट्रीय संगठन मंत्री राम माधव, इंडिया फाउंडेशन फाउंडर शौर्य डोभाल, हंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन श्वेता रावत, आइएएस अधिकारी मंगेश घिल्डियाल, यूनेस्को एंबेसडर दीपक रमोला, प्रमुख मुख्य वन संरक्षक जयराज, हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विवि की कुलपति अन्नपूर्णा नौटियाल, लेफ्टिनेंट कमाडर इंडियन नेवी पायल गुप्ता आदि भी शामिल हुए थे। उत्तराखंड यंग थिंकर्स फोरम की संयोजक नेहा जोशी और सदस्य अखिलेश रावत, कृतार्थ उनियाल, पवन पांडेय, हेमंत भट्ट, रमेश जोशी, अखिलेश प्रताप रावत, अभिनव रावत आदि ने मीट के संचालन में सहयोग किया।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट मंत्री कौशिक बोले, हरकी पैड़ी में गंगा की धारा अविरल है और अविरल रहेगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.