Move to Jagran APP

सरकार ने कुंभ मेले के लिए 402 करोड़ की धनराशि अनुमोदित की

कुंभ मेले से संबंधित स्थायी प्रकृति के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए सरकार ने तात्कालिक रूप से 402 करोड़ रुपये की धनराशि अनुमोदित कर दी है।

By Edited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 09:25 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 05:46 PM (IST)
सरकार ने कुंभ मेले के लिए 402 करोड़ की धनराशि अनुमोदित की
सरकार ने कुंभ मेले के लिए 402 करोड़ की धनराशि अनुमोदित की

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कुंभ मेले से संबंधित स्थायी प्रकृति के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के लिए सरकार ने तात्कालिक रूप से 402 करोड़ रुपये की धनराशि अनुमोदित कर दी है। इसके सापेक्ष 154 करोड़ रुपये संबंधित विभागों को उपलब्ध कराए जा चुके  हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कुंभ मेले से जुड़े अधिकारियों को कार्यों का स्पष्ट रोड मैप तैयार कर समयबद्धता के साथ कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि कुंभ मेले के सफल आयोजन के लिए सभी अखाड़ों से समन्वय कर उनके सुझावों पर ध्यान दिया जाए। जिन स्थायी निर्माण कार्यों के अभी शासनादेश जारी नहीं किए गए हैं, उन्हें शीघ्र जारी किया जाए।

loksabha election banner

सचिवालय में कुंभ मेले के आयोजन से संबंधित उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि निर्माण कार्यों में और अधिक तेजी लाने के लिए डबल शिफ्ट में कार्य करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जितने भी पुलों का निर्माण किया जाना है, उनके निर्माण की समय सीमा निर्धारित कर पूर्ण करने के प्रयास हों। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि यदि निजी संस्थाएं स्वयं के व्यय पर स्नान घाटों का निर्माण करती हैं तो इसके लिए उन्हें डीपीआर एवं तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराया जाए। मेला क्षेत्र से अतिक्रमण हटाने तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने पर उन्होंने बल दिया। मुख्यमंत्री ने अखाड़ों के प्रमुख प्रतिनिधियों को सुरक्षा उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कुंभ क्षेत्र में बिजली व गैस पाइप लाइन को अंडरग्राउंड किए जाने के कार्य में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि असामाजिक गतिविधियों पर सख्ती बरती जाए। 

यह भी पढ़ें: सीएम ने की महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा, स्थायी कार्य 2020 तक पूरा करने के निर्देश

नगर विकास मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें। उन्होंने संत महात्माओं के सुझावों पर भी ध्यान देने को कहा। बैठक में मेलाधिकारी दीपक रावत ने मेलाक्षेत्र एवं मेले में की जाने वाली व्यवस्थाओं का प्रस्तुतीकरण दिया। बैठक में मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, प्रमुख सचिव आनंद वर्धन, सचिव अमित नेगी, नितेश झा,  अरविंद सिंह ह्यांकी, आयुक्त गढ़वाल रविनाथ रमन, महानिदेशक कानून व्यवस्था अशोक कुमार, जिलाधिकारी हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी के साथ ही संबंधित विभागों के उच्चाधिकारी एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

 यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत बोले, गंगा स्वच्छता को जनांदोलन की जरूरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.