जागरण संवाददाता, देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि महात्मा गांधी ने सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया। देश को आजादी दिलाने में उनकी अहम भूमिका रही। वे आदर्शवादी व्यक्ति थे। सभी को आचरण में अहिंसा का भाव जागृत करने के साथ ही मानवता के प्रति करुणा का भाव पैदा करना चाहिए।

महात्मा गांधी के पदचिह्नों पर चलने की आमजन से अपील

रविवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर नगर में कई कार्यक्रम हुए। इस दौरान दोनों महापुरुषों को याद कर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। गांधी पार्क में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि दी। उन्होंने महात्मा गांधी के पदचिह्नों पर चलने की आमजन से अपील की। इस दौरान टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह, प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र भट्ट, महापौर सुनील उनियाल गामा, राजपुर विधायक खजानदास भी मौजूद रहे।

कांग्रेस ने महापुरुषों के योगदान को किया याद

राजपुर रोड स्थित राजीव गांधी भवन में महानगर कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्त्ताओं ने महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर श्रद्धांजलि दी। महानगर कांग्रेस कमेटी देहरादून के कार्यकारी अध्यक्ष डा. जसविंदर सिंह गोगी ने बापू और शास्त्री के योगदान के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर प्रदीप जोशी, दर्शन लाल, रविंद्र पुंडीर, आशा टम्टा आदि मौजूद रहे।

बापू के सिद्धांतों पर चलने का आग्रह

श्री गुरु राम राय पीजी कालेज में बापू और स्व. शास्त्री की जयंती पर ध्वजारोहण किया गया। महाविद्यालय की प्रभारी प्राचार्य एवं प्रो. मधु डी सिंह ने महापुरुषों के सिद्धांतों पर चलने का आग्रह किया। उन्होंने शास्त्री द्वारा जय जवान जय किसान के नारे पर प्रकाश डाला। इस मौके पर स्वच्छता अभियान और निबंध एवं पोस्टर प्रतियोगिता भी आयोजित की गई। निबंध प्रतियोगिता में पहला स्थान प्रगेश पांडे एवं रितु गुप्ता, द्वितीय आयुष सिंह, तृतीय अश्विनी नेगी और वैष्णवी ढौडियाल रही। वहीं पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सीमा गुप्ता, रूपा पाल, द्वितीय अनंया गोयल, तृतीय स्नेहा बुशरा, सलीम रहे। सांत्वना पुरस्कार अलीशा मलिक को दिया गया।

सफाई अभियान चलाकर किया जागरूक

वन अनुसंधान संस्थान की ओर से महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर सफाई अभियान चलाया गया। संस्थान के दीक्षांतगृह में आयोजित कार्यक्रम के दौरान अनुसंधान की निदेशक डा. रेनू सिंह के नेतृत्व में अधिकारी कर्मचारियों ने महापुरुषों के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। उधर, मेगा स्वच्छता अभियान के अंतर्गत एवं सद्गुरु माता सुदीक्षा के आवाहन पर निरंकारी भक्तों ने भी सफाई अभियान चलाकर आमजन को जागरूक किया। जोनल इंचार्ज हरभजन सिंह ने बताया शहर के रेलवे स्टेशन, पार्क, अस्पतालों में सफाई अभियान चलाया गया।

बापू के पदचिह्नों पर चलने की अपील : डीजीपी

पुलिस मुख्यालय में बापू और स्व. शास्त्री की जंयती पर पुलिस कर्मियों ने श्रद्धांजलि दी। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि दोनों महापुरुषों के पदचिह्नों पर चलकर देश के विकास को गति देना होगा। इस मौके पर एडीजी ला एंड आर्डर वी मुरूगेशन, आइजी अभिसूचना एवं सुरक्षा एपी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक पीएम विम्मी सचदेवा, डीआईजी कार्मिक अनंत शंकर ताकवाले, डीआईजी पीएम सेंथिल अबुदेई कृष्ण राज एस समेत मौजूद रहे।

सकारात्मक बदलाव लाने की जरूरत : सीएमओ

इंदर रोड स्थित मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में गांधी एवं शास्त्री की जयंती पर अधिकारी कर्मचारियों ने श्रद्धांजलि दी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. मनोज उप्रेती ने कहा कि सभी को सत्य, अहिंसा, ईमानदारी के रास्ते पर चलना चाहिए। आइटी पार्क स्थित राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण और दून अस्पताल में डाक्टर्स और मेडिकल स्टाफ ने बापू की जयंती पर स्वच्छता का संदेश दिया। इस मौके पर अपर मुख्य चिकत्सा अधिकारी डा. उत्तम सिंह चौहान, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी नवीन जोशी, डा. राकेश बिष्ट आदि मौजूद रहे।

Ankita Murder Case : उत्तराखंड में बंद का मिला-जुला असर, मसूरी में दोपहर 12 बजे तक बंद रहे बाजार

Edited By: Sumit Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट