Move to Jagran APP

गांधी व शास्त्री जयंती पर उत्तराखंड में चला स्वच्छता अभियान

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर की जयंती पर प्रदेश भर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्कूलों में प्रभातफेरी निकाली गई। साथ ही स्वच्छता का संकल्प लिया।

By BhanuEdited By: Published: Mon, 02 Oct 2017 09:51 AM (IST)Updated: Mon, 02 Oct 2017 10:34 PM (IST)
गांधी व शास्त्री जयंती पर उत्तराखंड में चला स्वच्छता अभियान
गांधी व शास्त्री जयंती पर उत्तराखंड में चला स्वच्छता अभियान

देहरादून, [जेएनएन]: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर समूचे प्रदेश भर में विभिन्न राजनीतिक व सामाजिक संस्थाओं की ओर से सफाई अभियान चलाया गया। वहीं, स्कूलों में प्रभातफेरी निकाली गई। साथ ही प्रदेश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया। 

loksabha election banner

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून सहित प्रदेश भर के स्कूलों में महात्मा गांधी व शास्त्री की जयंती पर सुबह प्रभातफेरी भी निकाली गई। इस दौरान बच्चे देशभक्ति के नारे लगा रहे थे। वहीं महात्मा गांधी और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन भी अर्पित किए गए। 

इस मौके सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओं के साथ ही अन्य निजी संस्थाओं के कार्यालयों में ध्वजोरोहण किया गया। साथ ही प्रदेश व देश को स्वच्छ रखने की शपथ भी ली गई। 

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को गांधी एवं शास्त्री जयंती के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास और गांधी पार्क में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की तस्वीरों और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के योगदान को याद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने स्वतंत्रता आंदोलन के साथ ही विभिन्न सामाजिक आंदोलनों में भी भारत को नेतृत्व प्रदान किया। महात्मा गांधी का स्वच्छ भारत का सपना आज पूरे देश का मिशन बन चुका है। 

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को भी धन्यवाद दिया की उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान को घर-घर तक पहुंचा दिया है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान में उत्तराखंड मजबूती के साथ अपने कदम आगे बढ़ा रहा है। उत्तराखंड देश का चौथा राज्य है जो ग्रामीण क्षेत्रों में ओडीएफ राज्य अर्थात खुले में शौच से मुक्त राज्य का दर्जा पा चुका है। 

मुख्यमंत्री ने स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री का भाव पूर्ण स्मरण करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिया गया जय जवान-जय किसान का नारा आज पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है। आज देश की मजबूती के लिए उसकी सुरक्षा में लगे जवानों और देश के अन्नदाता किसानों को हर तरह से खुशहाल और मजबूत रखना होगा।

शहीदों को दी श्रद्धांजलि 

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रामपुर तिराहा कांड की बरसी के अवसर पर सोमवार को कचहरी स्थित शहीद स्मारक पर पहुंच कर शहीद राज्य आंदोलनकारियों को भाव भीनी श्रद्धांजलि दी । मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखंड को शहीद आंदोलनकारियों के सपनों का राज्य बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने सभी राज्यवासियों का आह्वान किया कि वह प्रदेश के विकास में अपना हर संभव योगदान दें।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री डा. धन सिंह रावत, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट एवं विधायक हरबंस कपूर सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। 

विधानसभा सभागार में विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने बापू तथा पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर सचिव विधान सभा जगदीश चन्द्र, सदस्य लोक सेवा आयोग जयदेव सिंह सहित विधान सभा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी पुष्प अर्पित किये।

इस अवसर पर समस्त लोगों द्वारा गांधी जी की प्रिय रामधुन का गायन किया गया। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि महात्मा गांधी द्वारा दिया गया स्वछता अभियान का संदेश अधिक प्रासंगिक ढंग से सामने आया है। महात्मा गांधी जी के सिद्धान्त आज भी प्रासांगिक है। उन्होंने कहा कि दोनों महापुरूषों के आदर्श का अनुसरण करना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। 

देहरादून स्थित पुलिस मुख्यालय में एक सादे कार्यक्रम में गांधी जयंती धूमधाम से मनाई गई। डीजीपी अनिल रतूड़ी सहित उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने  गांधी व शास्त्री के चित्रों पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए।

यह भी पढ़ें: नदी तटों पर स्वच्छता के साथ हरित गलियारा भी जरूरी: स्वामी चिदानंद

यह भी पढ़ें: योग धर्म या संप्रदाय का नहीं, स्वस्थ जीवन की है शैली; चिदानंद मुनि 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.