Move to Jagran APP

स्वच्छ व्यक्ति से होगा स्वच्छ समाज का निर्माण

मंगलवार को केंद्रीय तिब्बती विद्यालय हरबर्टपुर में स्वच्छता व ¨हदी पखवा

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 06:52 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 06:52 PM (IST)
स्वच्छ व्यक्ति से होगा स्वच्छ समाज का निर्माण
स्वच्छ व्यक्ति से होगा स्वच्छ समाज का निर्माण

संवाद सहयोगी, विकासनगर: मंगलवार को केंद्रीय तिब्बती विद्यालय हरबर्टपुर में स्वच्छता व ¨हदी पखवाड़ा के तहत छात्र-छात्राओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करने के साथ ही स्वच्छता अभियान चलाया गया। साथ ही छात्रों व शिक्षकों ने विद्यालय सहित आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता को जागरूक करने वाले पोस्टर बांटे।

loksabha election banner

¨हदी पखवाड़े के तहत छात्र-छात्राओं को ¨हदी भाषा का महत्व बताया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्य अनीता नरूला ने छात्र-छात्राआओ को बताया कि इस बात का ध्यान रखना चाहिए स्वच्छता का मतलब घर के अंदर की सफाई से ही नहीं है। शहर की गलियां भी आम लोगों की सुविधा के लिए है, लिहाजा इन्हें भी साफ रखना आम लोगों की ही नैतिक जिम्मेदारी है। कहा स्वच्छता कोई सरकारी अभियान नहीं है। बल्कि यह आम लोगों को अपनी जीवन शैली में सुधार करने के लिए प्रेरित करने वाला मंत्र है। स्वच्छ व्यक्ति ही स्वच्छ समाज का निर्माण करता है। ¨हदी पखवाड़े के तहत विद्यालय की शिक्षिका रीता बाली ने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में ¨हदी के योगदान की जानकारी देते हुए बताया कि ¨हदी मात्र भाषा ही नहीं बल्कि भारत की एकता, अखंडता का द्योतक होने के साथ ही प्रेम मिलन व सौहार्द की भाषा है। प्रकृति के उदार गुण व राष्ट्रीय चेतना संवाहिका के रूप में भी ¨हदी की पहचान है। कहा कि साहित्यकारों ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपनी ओजस्वी कविताओं के माध्यम से देशवासियों में स्वतंत्रता के प्रति जोश पैदा किया था। शिक्षिका मधु पंत ने छात्रों को ¨हदी साहित्य की जानकारी मुहैया कराते हुए बताया कि ¨हदी साहित्य में आंचलिकता का समावेश होने से इसमें ग्रामीणों व गरीब मजदूर वर्ग की वास्तविक स्थिति को प्रस्तुत किया गया है। भारत का असली ग्रामीण स्वरूप ¨हदी साहित्य में ही मौजूद है। ¨हदी पखवाड़े के तहत आयोजित काव्य पाठ में ट्रिसांग सदन प्रथम, ट्रिरल सदन द्वितीय व सौंग्सेन सदन तीसरे स्थान पर रहा। जबकि स्वच्छता पखवाड़े के तहत श्रुति कांडपाल, हर्षिता मौर्य, मनीषा थपलियाल, ¨टकल परियाल व शांतनु अग्रवाल अपने अपने वर्ग में प्रथम रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.