Move to Jagran APP

स्वामी सानंद के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन कर सकेंगे अनुयायी

सुप्रीम कोर्ट ने दिवंगत स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद के अंतिम दर्शन से संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए अंतिम दर्शनों की सशर्त अनुमति दे दी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 12:36 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 12:36 PM (IST)
स्वामी सानंद के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन कर सकेंगे अनुयायी
स्वामी सानंद के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन कर सकेंगे अनुयायी

देहरादून, [जेएनएन]: दिवंगत स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद (आइआइटी से सेवानिवृत प्रोफेसर गुरुदास अग्रवाल) के अनुयायी अब एम्स में उनके पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन कर सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को इससे संबंधित याचिका पर सुनवाई करते हुए अंतिम दर्शनों की सशर्त अनुमति दी। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश प्रशासन ने नैनीताल हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दस्तक दी थी। हाईकोर्ट ने सानंद का पार्थिव शरीर 76 घंटे तक हरिद्वार स्थित मातृसदन आश्रम में दर्शनार्थ रखने के आदेश एम्स को दिए थे। 

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि स्वामी सानंद के अनुयायियों की भावना को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। अनुयायी ऋषिकेश एम्स में उनके पार्थिव शरीर के दर्शन कर करेंगे। इसके लिए अदालत बाकायदा समय सारिणी जारी की है। अदालती आदेशों के मुताबिक एम्स ऋषिकेश में जहां भी स्वामी सानंद का पार्थिव शरीर रखा गया गया है, वहां हर रविवार को 10-10 के बैच में अनुयायी उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे। लेकिन, एक दिन में अधिकतम 50 को ही यह अनुमति दी जाएगी। दर्शनों की अनुमति केवल दस रविवार के लिए की गई है। 

एम्स को किया था देहदान

गंगा की अविरलता और निर्मलता को लेकर सानंद ने 113 दिनों के उपवास के बाद बीती 11 अक्टूबर को शरीर त्याग दिया था। इससे पहले वह ऋषिकेश एम्स को देहदान कर चुके थे। इसी के चलते उनका पार्थिव शरीर एम्स के पास सुरक्षित है। चूंकि सानंद ने एम्स में भर्ती होने से पहले तक हरिद्वार स्थित मातृसदन में उपवास किया था, इसलिए मातृसदन ने उनका पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए तीन दिन तक अपने पास रखने की मांग की थी। एम्स प्रशासन ने इससे इन्कार कर  दिया था। इस पर मातृसदन ने नैनीताल हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

गोपाल दास ने त्रिवेणी घाट पर शुरू किया तप

गंगा संरक्षण के लिए कठोर कानून बनाने की मांग को लेकर लंबे समय से तप (अनशन) कर रहे स्वामी गोपाल दास ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ऋषिकेश से छुट्टी मिलने के बाद अब ऋषिकेश के त्रिवेणी घाट पर तप शुरू कर दिया है। उनके कुछ समर्थकों ने त्रिवेणी घाट पर देर शाम पोस्टर-बैनरों के साथ प्रदर्शन भी किया। 

स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद के ऋषिकेश एम्स में निधन के बाद स्वामी गोपाल दास ने हरिद्वार के मातृसदन में तप शुरू कर दिया था।

इसके बाद उन्हें एम्स ऋषिकेश में भर्ती कराया गया। एम्स ने स्वामी गोपाल दास को पीजीआइ चंडीगढ़ भेजा, जहां से 27 अक्टूबर को उन्हें वापस ऋषिकेश एम्स लाया गया। गुरुवार को एम्स ने उन्हें छुट्टी दे दी। लेकिन, शुक्रवार को स्वामी गोपाल दास ने त्रिवेणी घाट पर तप शुरू कर दिया। उनके समर्थकों ने यहां बैनर-पोस्टरों के साथ प्रदर्शन भी किया। यहां जारी एक विज्ञप्ति में स्वामी गोपालदास ने बताया कि वह शनिवार को एम्स पहुंच रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोङ्क्षवद से मिलने का प्रयास करेंगे। इसके लिए उनके समर्थकों त्रिवेणी घाट से एम्स तक मार्च निकालने का एलान भी किया है।

यह भी पढ़ें: एम्स के फैसले के खिलाफ हार्इ कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा मातृसदन

यह भी पढ़ें: गंगा एक्ट को लेकर 113 दिनों से अनशन कर रहे सानंद का हुआ निधन, पीएम ने किया दुख व्‍यक्‍त


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.