जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: ऋषिकेश वन रेंज के लाल पानी बीच में कूड़ा निस्तारण के लिए स्वीकृत ट्रेचिंग ग्राउंड को आबादी क्षेत्र से पांच किलोमीटर की दूरी पर हस्तांतरित करने की मांग को लेकर ग्राम पंचायत गुमानीवाला के नागरिकों और जनप्रतिनिधियों ने ऋषिकेश नगर निगम में प्रदर्शन किया।

नगर निगम ऋषिकेश को लालपानी बीच में ट्रेचिंग ग्राउंड के लिए 10 हेक्टेयर भूमि वन विभाग की ओर से आवंटित की जा रही है। इस टचिंग ग्राउंड में ऋषिकेश के अलावा नगर पालिका परिषद मुनी कीरेती नरेंद्र नगर तथा डोईवाला से भी कूड़ा निस्तारण के लिए लाया जाना है।

लाल पानी बीच में जहां यह भूमि प्रस्तावित है। उसके निकट ग्राम पंचायत गुमानीवाला का गुल रानी तथा रूसा फार्म क्षेत्र जुड़ा है, यह क्षेत्र घनी आबादी वाला क्षेत्र है। ट्रेंचिंग ग्राउंड को लेकर स्थानीय लोग लगातार इसका विरोध कर रहे हैं। सोमवार को ग्राम पंचायत गुमानीवाला की प्रधान दीपिका व्यास के साथ बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने नगर निगम ऋषिकेश में पहुंचकर विरोध प्रदर्शन किया।

उन्होंने महापौर और नगर आयुक्त को ज्ञापन भी सौंपा। ग्राम प्रधान दीपिका व्यास ने बताया कि यह ट्रेचिंग ग्राउंड आबादी क्षेत्र के बेहद निकट बनाया जा रहा है, जिससे भविष्य में यहां परेशानी खड़ी हो सकती हैं। उन्होंने ट्रेचिंग ग्राउंड को आबादी क्षेत्र से पांच किलोमीटर दूर 100 फुटी के पास स्थानांतरित करने की मांग की। साथ ही भविष्य में कूड़ा वाहनों का आवागमन अमित ग्राम जंगलात रोड से न करने के बजाय देहरादून मार्ग से 100 फुटी होते हुए कूड़ा वाहनों को टचिंग ग्राउंड में भेजने की मांग की।

उन्होंने कहा कि पूर्व में भी वह अपनी मांग रख चुके हैं, जिस पर जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने उन्हें आबादी से पांच किलोमीटर की दूरी पर ट्रेंचिंग ग्राउंड बनाने का आश्वासन दिया था। यदि ऐसा नहीं होता तो ग्रामीणों को उधर आंदोलन के लिए बाध्य होना पड़ेगा।

प्रदर्शन करने वालों में पंचायत सदस्य रुकमा व्यास, संदीप कुडियाल, रीना रांगड, पूजा थापा, सुमति रावत, आरती भट्ट, बबीता डोभाल, संगीता सकलानी, जुगल क्षेत्री, खेम सिंह, मानवेंद्र कंडारी, रंजीत थापा, धर्म सिंह क्षेत्री, नत्थीलाल सेमवाल, मनवीर कंडारी, सुंदर जीना, जगमोहन रावत, विजय सकलानी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand News : शराब की बोतल पर 10 रुपये ज्‍यादा लेना पड़ा महंगा, अब भरना होगा 27 लाख का हर्जाना

Edited By: Sumit Kumar