देहरादून, [जेएनएन]: उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू के दौरे और भारतीय सैन्य अकादमी की दीक्षांत परेड से चंद रोज पहले देहरादून में चीनी नागरिक के पकड़े जाने से खुफिया एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं। पुलिस ने चीनी नागरिक के पास से मिले दस्तावेजों को जब्त करते हुए उसके वीजा को रद कराने की कार्रवाई शुरू कर दी है। साथ ही विदेश मंत्रालय के जरिये भी चीनी नागरिक के बारे में इनपुट जुटाए जा रहे हैं। पुलिस के मुताबिक पूछताछ के बाद उसे देश से बाहर भेज दिया जाएगा।

दरअसल, पांच दिसंबर को उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू का देहरादून में एक समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम है। इसी महीने की नौ तारीख को भारतीय सैन्य अकादमी की पासिंग आउट परेड होनी है। इन दोनों हाईप्रोफाइल कार्यक्रमों को देखते हुए खुफिया एजेंसियां अलर्ट मोड में है।

इसी के तहत स्थानीय अभिसूचना इकाई की टीम सहसपुर इलाके में सर्च ऑपरेशन चला रही थी। इस दौरान सेलाकुई इंडस्ट्रियल एरिया स्थित होटल द कंपीटेंट पैलेस में एक चीनी नागरिक के होने की जानकारी मिली। एलआइयू की पूछताछ में उसने अपना नाम वेनचेंग झी बताया। 

उसने बताया कि वह औद्योगिक क्षेत्र में अंबर इंटरप्राइजेज में मैकेनिक के रूप में काम कर रहा था। पुलिस के अनुसार जांच में पाया गया कि चीनी नागरिक बीते 25 नवंबर को टूरिस्ट वीजा पर यहां आया था, लेकिन उसने इसकी जानकारी एलआइयू को नहीं दी। वह तीन-चार दिन से होटल में ठहरा था, लेकिन वहां से भी उसके बारे में एलआइयू को कोई जानकारी नहीं दी गई। 

एलआइयू इंस्पेक्टर योगेश चंद ने बताया कि इसकी रिपोर्ट एसएसपी को भेज दी गई है। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि चीनी नागरिक के प्रवास के उद्देश्य के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। इसके लिए विदेश मंत्रालय से भी संपर्क किया जा रहा है। 

फिलहाल चीनी नागरिक के वीजा को निरस्त कराते हुए उसे देश से बाहर भेजने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही उसके दोबारा भारत में आने पर प्रतिबंध लगाने की भी कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: 14 सालों से अवैध रूप से रह रहे रूसी नागरिक को स्वदेश भेजा

यह भी पढ़ें: अस्‍पताल में भर्ती रूसी नागरिक ने पिया जूस, इलाज से इन्कार

यह भी पढ़ें: रूसी नागरिक को ऋषिकेश एम्स में कराया भर्ती

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस