Move to Jagran APP

बाल दिवस पर हुए बाल प्रतिभा के दर्शन

बाल दिवस पर राजभवन में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और देश का भविष्य सुरक्षित हाथों में है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 09:00 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 09:00 PM (IST)
बाल दिवस पर हुए बाल प्रतिभा के दर्शन
बाल दिवस पर हुए बाल प्रतिभा के दर्शन

जागरण संवाददाता, देहरादून: राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं और देश का भविष्य सुरक्षित हाथों में है। प्रदेशभर के बच्चों ने भी यह साबित करके दिखाया है। बाल दिवस पर राजभवन में आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों की प्रतिभा देख राज्यपाल भी प्रफुल्लित नजर आई। प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों ने देश के प्रति प्रेम और समर्पण भाव प्रदर्शित किया। प्रतियोगिता में लक्ष्मी, स्वाति, तेनजिंग, आशा, हिमांशु, सलोनी अपने-अपने वर्गो में विजेता रहे।

loksabha election banner

बुधवार को उत्तराखंड बाल कल्याण परिषद की ओर से विभिन्न आयु वर्ग में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें ग्रीन वर्ग में लक्ष्मी सरकार, दीया, राधिका शर्मा, व्हाइट वर्ग में स्वाति साहनी, ज्योति, मोहन जोशी क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय रहे। वहीं, दृष्टिबाधितार्थ में जूनियर वर्ग में तेनजिंग नार्गे, अभयजीत, मोहम्मद अरमान, सीनियर वर्ग में आशा पटवाल, प्रेरणा, रोशन राणा, मूक-बधिर में जूनियर वर्ग में मुस्कान, रूबी, संतोष व सीनियर वर्ग में हिमांशु, आरती, मानसी क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहे। अन्य वर्ग में आयोजित प्रतियोगिता में सलोनी पैन्यूली, आयुषी, आशिया खान क्रमश: पहले, दूसरे, तीसरे स्थान पर रहे। मुख्य अतिथि राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने विजेताओं को सम्मानित किया। राज्यपाल ने कहा कि सही मार्गदर्शन से बच्चे राष्ट्र व समाज हित में कार्य करने को प्रेरित हो सकते हैं। बच्चों में अपार क्षमता और प्रतिभा है। उन्हें सही दिशा दिखाने की जिम्मेदारी हमारी है। इस अंवसर पर परिषद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ. आइएस पॉल, उपाध्यक्ष, मधु बेरी, महासचिव पुष्पा मानस, संयुक्त सचिव केपी भंट्ट उपस्थित रहे।

उधर, इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी की ओर से राप्रावि कंडोली में हुई गोष्ठी में बच्चों को उनकी ताकत का अहसास कराया गया। इस दौरान सोसायटी के चेयरमैन रणजीत सिंह वर्मा, सचिव डॉ. एमएस अंसारी मौजूद रहे। दून सरला ऐकेडमी में प्रधानाचार्य अनुभा शर्मा ने बच्चों को चाचा नेहरू और बच्चों के प्रति उनके लगाव की जानकारी दी। चाइल्ड लाइन देहरादून, जागृति चैरिटी फाउंडेशन की ओर से भी बच्चों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।

-----

मदरसा छात्रों ने की स्टेडियम सैर

मदरसा छात्रों को खेल में प्रोत्साहन देने के लिए उन्हें रायपुर क्रिकेट स्टेडियम में भ्रमण कराया गया। इस दौरान एरीना के महाप्रबंधक विपिन अहलूवालिया, देविका तिवारी समेत कई अन्य उपस्थित रहे।

---------

रन फॉर हैपीनेस

राजा राममोहन राय ऐकेडमी में मैराथन 'रन फॉर हैपीनेस' का आयोजन किया गया। इसमें प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। खास बात यह रही कि दौड़ में बच्चों ने प्रतिद्वंदिता के बजाय आनंद को तवज्जो दिया। विद्यालय प्रमुख एके देव ने कहा कि यह दौड़ बच्चों की खुशियों को समर्पित है। इस दौरान प्रधानाचार्य बीना वर्मा मौजूद रही।

----

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की रही धूम

द इंडियन कैंब्रिज स्कूल में बाल दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। मार्च पास्ट से कार्यक्रम की शुरुआत हुई, जिसके बाद बच्चों ने गीत प्रस्तुत किए। इसके बाद गढ़वाली, कुमाऊंनी नृत्य भी खास रहा। पासिंग द बॉल व म्यूजिकल चेयर्स का भी बच्चों ने खूब आनंद लिया। इस दौरान डायरेक्टर सैयद मोहम्मद यासर, प्रधानाचार्य रचना श्रीवास्तव मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.