Move to Jagran APP

मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों के साथ सीएम आवास पर की बैठक, मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के संबंध में की चर्चा

देहरादून मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के संबंध में बैठक के दौरान अधिकारियों को मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के तहत प्रथम चरण में चिह्रित 16 मन्दिरों की भव्यता के लिए किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।

By Riya PandeyEdited By: Riya PandeyPublished: Thu, 01 Jun 2023 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 01 Jun 2023 04:56 PM (IST)
मुख्यमंत्री धामी ने अधिकारियों के साथ सीएम आवास पर की बैठक, मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के संबंध में की चर्चा
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की।

संवाद सूत्र, देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मुख्यमंत्री आवास में मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के संबंध में बैठक के दौरान अधिकारियों को मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के तहत प्रथम चरण में चिह्रित 16 मन्दिरों की भव्यता के लिए किये जा रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। इसके अलावा कहा कि इन मंदिरों के मार्गों में आवागमन की बेहतर सुविधा के साथ ही अन्य जो भी विकास किया जाना है, उसको सुनियोजित तरीके से समयबद्धता के साथ पूरा किया जाए।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन मंदिरों के आस-पास श्रद्धालुओं के लिए ठहरने के लिए होटल, होम स्टे आदि की भी बेहतर व्यवस्थाएं करनी होगी। उन्होंने कहा कि मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के तहत जो भी कार्य किये जा रहे हैं वह 20 से 25 सालों में इन धार्मिक स्थलों पर आने वाले श्रद्धालुओं की संभावित संख्या को ध्यान में रखते हुए किये जाएं।

मानसखण्ड कोरिडोर के लिए चल रहे सुधार कार्यों में तेजी लाई जाए: सीएम

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के तहत जो मंदिर विकसित किये जा रहे है, श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए आवागमन की और बेहतर सुविधाएं मिले इस दिशा में निरन्तर कार्य किये जायेंगे। इसके लिए रोड़ कनेक्टिविटी को और मजबूत किया जायेगा। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मानसखण्ड कोरिडोर के लिए सड़कों के चौड़ीकरण, सुधारीकरण एवं डामरीकरण के जो कार्य चल रहे हैं उनमें तेजी लाई जाए।

पहले चरण में 16 मंदिरों की भव्यता पर होगा कार्य

मानसखण्ड मंदिर माला मिशन के तहत पहले चरण में 16 मंदिरों की भव्यता के लिए कार्य किया जा रहा है। जिसमें जनपद अल्मोड़ा में जागेश्वर महादेव मंदिर, चितई गोलू मंदिर, सूर्यदेव मंदिर कटारमल, कसार देवी मंदिर, नन्दा देवी मंदिर, जनपद पिथौरागढ़ में पाताल भुवनेश्वर मंदिर, हाट कालिका मंदिर, जनपद बागेश्वर में बागनाथ मंदिर, बैजनाथ मंदिर, जनपद चम्पावत में पाताल रूद्रेश्वर, मां पूर्णागिरी मंदिर, मां बाराही देवी मंदिर, बालेश्वर मंदिर, नैनीताल जनपद में नैनादेवी मंदिर, कैंचीधाम मंदिर एवं जनपद उधमसिंहनगर में चैतीधाम मंदिर शामिल हैं।

बैठक में मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु, अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, श्री शैलेश बगोली डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, श्री विनय शंकर पाण्डेय, महानिदेशक सूचना श्री बंशीधर तिवारी एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.