Move to Jagran APP

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ की बैठक

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सचिवालय में फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अन्तर्गत राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 20 Aug 2019 05:00 PM (IST)Updated: Tue, 20 Aug 2019 05:00 PM (IST)
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ की बैठक
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ की बैठक

देहरादून, जेएनएन। मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने मंगलवार को सचिवालय में फोटोयुक्त विधान सभा निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के अन्तर्गत राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की। 

loksabha election banner

इस दौरान उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से वर्तमान में निहित प्राविधानों के अनुसार प्रत्येक वर्ष सभी राज्य और संघ राज्य क्षेत्रों की, विधान सभा निर्वाचक नामावली का एक जनवरी की अर्हता तिथि के आधार पर पुनरीक्षण का कार्य किया जाता है। ताकि अगले वर्ष की जनवरी के प्रथम सप्ताह में निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन किया जा सके। उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए दिनांक एक जनवरी, 2020 की अर्हता तिथि के आधार पर फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का सघन प्रकृति के रूप में विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण गहन तरीके से कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से इस वर्ष निर्वाचक सत्यापन कार्यक्रम को स्वीप के अनतर्गत दिनांक 01 सितम्बर, 2019 (संशोधित तिथि) से संचालित किया जाना है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों से अपेक्षा की कि वे Electors Verification Programme (EVP) में नागरिकों/निर्वाचकों को सत्यापन के लिए प्रेरित करने एवं कार्यक्रम में गतिशिलता प्रदान करने में सहयोग प्रदान करें। प्रत्येक राजनैतिक दल अपने-अपने क्षेत्र के मृत/स्थानांतरित और भावी मतदाताओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर उन्हें सम्बन्धित बीएलओ से साझा करने में सहयोग प्रदान करें तथा सभी राजनीतिक दल कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने जिला स्तरीय पदाधिकारियों को सम्बन्धित जिला निर्वाचन अधिकारी/निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों तथा बीएलओं से नियमित सम्पर्क में रहने के लिए निर्देश जारी करें।  

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव लड़ना होगा महंगा, जानिए कितनी हुई जमानत राशि

यह भी पढ़ें: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने जयंती पर राजीव गांधी को किया याद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.