देहरादून, जेएनएन। बीसीसीआइ की पुरुष अंडर- 23 वनडे ट्रॉफी के एलिट ग्रुप- सी के मुकाबले में छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र और हैदराबाद का जीत से आगाज किया। पहले दिन विभिन्न खेल मैदानों में तीन मुकाबले खेले गए। प्रतियोगिता के नॉकआउट मैच भी देहरादून में होंगे। इसका फाइनल एक दिसंबर को होगा। हालांकि, अभी नॉक आउट मैचों के वेन्यू तय होने बाकी हैं।

छत्तीसगढ़ ने उड़ीसा को छह विकेट से हराया

अभिमन्यु क्रिकेट ऐकेडमी में बीसीसीआइ की पुरुष अंडर 23 वनडे ट्रॉफी के एलिट ग्रुप सी का मुकाबला छत्तीसगढ़ और उड़ीसा के बीच हुआ। छत्तीसगढ़ ने टॉस जीतकर उड़ीसा को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। पारी की शुरुआत करने उतरे उड़ीसा के कप्तान संदीप पटनायक शून्य रन पर एसएस अग्रवाल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। 

इसके बाद  देवाशीष अशोक एस (140 गेंद पर नाबाद 86 रन) ने आखिर तक एक छोर संभाले रखा। जिसकी बदौलत उड़ीसा ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 209 रन बनाए। 

छत्तीसगढ़ के लिए आकाश सक्सेना व ए बिन्नी सेम्युल ने दो-दो विकेट लिए। विजय लक्ष्य का पीछा करने उतरी छत्तीसगढ़ की टीम के सलामी बल्लेबाज एसएस हुर्कत ने 36 रन और आशीष ने 51 रन से टीम को ठोस शुरुआत दिलाई। 

इसके बाद संजीत देसाई ने 39 रन और आनंद राव ने 35 रन की पारी खेली। इस तरह छत्तीसगढ़ ने 47.4 ओवर में चार विकेट पर लक्ष्य हासिल कर लिया। हरियाणा के लिए जेबीपी महापात्रा ने 10 ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लिए।

सौराष्ट्र की हरियाणा पर शानदार जीत 

कसिगा क्रिकेट मैदान में दूसरा मैच सौराष्ट्र और हरियाणा के बीच खेला गया। सौराष्ट्र टीम ने टॉस जीतकर हरियाणा को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। हरियाणा ने सलामी बल्लेबाज वेदांत अनिल भारद्वाज की 73 रन की शानदार पारी की बदौलत 50 ओवर में नौ विकेट पर 208 रन बना पाई। अन्य बल्लेबाजों में अखिल संदीप कुमार ने 42, मनीष जोगिंदर ने 31, मोहित शमशेर हुड्डा ने 17 रन का योगदान दिया। सौराष्ट्र के लिए पटेल करन ने तीन, पार्थ रमेश भाई और प्रणव संजीवनी ने दो विकेट लिए। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी सौराष्ट्र के सलामी बल्लेबाज हार्विक देसाई 28 रन और केविन जीवराजनी 42 रन की बेहतर शुरुआत की। चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे तरंग गोहेल की 76 गेंद पर 87 रन की नाबाद पारी की बदौलत सौराष्ट्र ने 42.2 ओवर में तीन विकेट खोकर  मैच जीत लिया। हरियाणा के लिए मंदीप बोहरा, रोहित और मोहित राठी ने एक-एक विकेट लिया।

पांच विकेट से जीती हैदराबाद 

तनुष क्रिकेट ऐकेडमी मैदान पर हैदराबाद और गोवा के बीच मुकाबला खेला गया।  हैदराबाद ने टॉस जीतकर गोवा को पहले बल्लेबाजी का मौका दिया। गोवा की शुरुआत खराब रही। गोवा के नौवे नंबर में बल्लेबाजी करने उतरे निहाल सुरलंकर ने 83 गेंदों में शानदार 105 रन बनाए। उनकी इस शानदार बल्लेबाजी की बदौलत गोवा ने 225 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया।

यह भी पढ़ें: अंडर-23 वन डे ट्रॉफी का वेन्यू जारी, दून में होंगे क्रिकेट के 36 मैच

हैदराबाद के लिए राजा प्रसाद  ने तीन अनुराग साईंराम ने दो विकेट लिए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद ने श्रेयशवाला के 119 गेंद पर 68 रन और अनुराग साईंराम के 70 गेंद पर 68 रन की बदौलत निर्धारित ओवर के चार गेंद पूर्व ही विजय लक्ष्य हासिल कर मैच जीत लिया। 

यह भी पढ़ें: कप्तान उन्मुक्त चंद हुए चोटिल, उत्तराखंड की टीम को लग सकता है झटका

Posted By: Bhanu

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस