Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2020 ग्रीन जोन के जिलों के लिए शुरू हो सकती है चारधाम यात्रा

चारधामों के कपाट खुलने का सिलसिला शुरू हो गया है। यहां की आर्थिक को देखते हुए प्रदेश के ही ग्रीन जोन जिलों के लोगों के लिए इस यात्रा को खोलने पर विचार किया जा रहा है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 02:59 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 02:59 PM (IST)
Chardham Yatra 2020 ग्रीन जोन के जिलों के लिए शुरू हो सकती है चारधाम यात्रा
Chardham Yatra 2020 ग्रीन जोन के जिलों के लिए शुरू हो सकती है चारधाम यात्रा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में चारधामों के कपाट खुलने का सिलसिला शुरू हो गया है। बदरीनाथ को छोड़ शेष तीनों धाम केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के कपाट खोले जा चुके हैं। अभी यहां यात्रा शुरू नहीं की गई है। यहां की आर्थिक को देखते हुए प्रदेश के ही ग्रीन जोन जिलों के लोगों के लिए इस यात्रा को खोलने पर विचार किया जा रहा है। हालांकि, इससे पहले केंद्र की तीन मई के बाद लॉकडाउन के संबंध में दी जाने वाली गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद यात्रा शुरू करने का प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश में चारधाम यात्रा पर्वतीय क्षेत्र के लोगों की आर्थिकी का अहम जरिया है। छह माह चलने वाली यात्रा से ही यात्रा मार्ग पर पड़ने वालों के साथ ही इनके आसपास के गावों के लोगों की गुजर बसर होती है। कपाट खुलने के बावजूद यात्रा न चल पाने के कारण इनकी आर्थिकी पूरी तरह प्रभावित हो रही है। ऐसे में सभी लोग सरकार की ओर इसे लेकर टकटकी लगाए हुए हैं। कोरोना के कारण फिलहाल केंद्र सरकार ने सभी धार्मिक स्थलों में यात्रा व दर्शन पर रोक लगाई हुई है। ऐसे में प्रदेश सरकार इस पर अपने स्तर से कोई निर्णय नहीं ले सकती है। ऐसे में इस संबंध में प्रस्ताव केंद्र को भेजने पर विचार चल रहा है। हालांकि, इससे पहले केंद्र सरकार की तीन मई के बाद लॉकडाउन को लेकर जारी होने वाली गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: जिंदगी पटरी में लाने के प्रयास, भवन निर्माण शुरू; खुली किताबों की दुकान

यदि इस गाइडलाइन में धार्मिक स्थलों पर रोक बरकरार रहती है तो फिर यात्रा स्थगित ही रहेगी। यदि इसमें कोई छूट मिलती है तो फिर गीन जोन जिलों में चारधाम यात्रा शुरू की जा सकती है। इस संबंध में सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर का कहना है कि केंद्र की गाइडलाइन के बाद ही इस संबंध में कोई निर्णय लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown उत्‍तराखंड में लॉकडाउन तीन मई के बाद जारी रहेगा या नहीं, इस पर राज्य सरकार ने केंद्र पर ही छोड़ा फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.