Move to Jagran APP

इस साल नया कीर्तिमान बना गई चारधाम यात्रा, इतने श्रद्धालु पहुंचे

भले ही डेढ़ माह में चारधाम यात्रा धीमी पड़ गई हो लेकिन आपदा के बाद पहली बार चार धाम यात्रा पर पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या नए कीर्तिमान बना गई।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 03:56 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 09:02 PM (IST)
इस साल नया कीर्तिमान बना गई चारधाम यात्रा, इतने श्रद्धालु पहुंचे
इस साल नया कीर्तिमान बना गई चारधाम यात्रा, इतने श्रद्धालु पहुंचे

ऋषिकेश, जेएनएन। चारधाम यात्रा भले ही डेढ़ माह में धीमी पड़ गई हो, लेकिन आपदा के बाद पहली बार चार धाम यात्रा पर पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या नए कीर्तिमान बना गई। कपाट खुलने के दो माह बाद चारधाम यात्रा पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या छह लाख 46 हजार 939 पहुंच चुकी है, जो पिछले साल की तुलना में करीब एक लाख अधिक है।

loksabha election banner

इस साल सात मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ चार धाम यात्रा का शुभारंभ हो गया था। नौ मई को केदारनाथ और 10 मई को बदरीनाथ धाम के कपाट खुलते ही यात्रा ने तेजी पकड़ ली थी। शुरुआती एक माह में ही चार धाम यात्रा उफान पर आ गई। यात्रा की यह गति जून माह के मध्य तक यानी डेढ़ माह तक जारी रही। इस दौरान प्रतिदिन करीब 10 से 12 हजार श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए गए। मगर जून माह के मध्य में अचानक चार धाम यात्र में कमी आने लगी। 

इसके बाद चार धाम यात्रा नहीं उठ पाई। ऐसा भी पहली बार रहा जब चारधाम यात्र डेढ़ माह की तेजी के बाद अचानक ही शिथिल पड़ गई हो। अब स्थिति यह है कि प्रतिदिन करीब औसतन 2000 तीर्थयात्री ही चार धाम यात्रा के लिए पंजीकरण करा रहे हैं।

लेकिन, सुखद यह रहा कि 2013 की आपदा के बाद इस साल अब तक यानी कपाट खोलने के दो माह बाद चार धाम यात्रा में पहुंचे श्रद्धालुओं की संख्या एक नया कीर्तिमान स्थापित कर गई है। आंकड़ों की बात करें तो साल 2013 की आपदा के बाद वर्ष 2014 में चार धाम यात्र शुरू होने के दो माह बाद एक लाख 22 हजार 100 श्रद्धालु यात्र पर पहुंचे थे। 2015 में दो माह में यह संख्या दो लाख 92 हाजर 227 रही। 2016 में चार लाख 44 हजार 82 तीर्थयात्रियों ने दो माह में चार धाम के दर्शन किए। वहीं 2017 में पांच लाख 70 हजार 641 श्रद्धालु दो माह में चार धाम यात्र को पहुंचे। 

पिछले साल यानी 2018 में कपाट खुलने के बाद दो माह के अंतराल में यात्रियों की संख्या पांच लाख 52 हजार 344 थी, जो इस वर्ष नए कीर्तिमान छह लाख 46 हजार 939 तक पहुंच गई है। अब मानसून काल शुरू हो चुका है और मानसून में चार धाम यात्रा शिथिल ही रहती है। मानसून सत्र के बाद चार धाम यात्रा में कुछ तेजी आने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.