Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2023: तीन अप्रैल से बनेंगे ग्रीन कार्ड, व्यवस्था से बाहर चलने वालों के खिलाफ RTO करेगा कार्रवाई

Chardham Yatra 2023 तीन अप्रैल से ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। विभाग में पंजीकृत ट्रैवल एजेंट ही यात्रियों की बुकिंग कर पाएंगे। इसकी जांच के लिए अलग से सचल दल का गठन किया जा रहा है।

By Harish chandra tiwariEdited By: Nirmala BohraPublished: Sat, 25 Mar 2023 01:33 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 01:33 PM (IST)
Chardham Yatra 2023: तीन अप्रैल से बनेंगे ग्रीन कार्ड, व्यवस्था से बाहर चलने वालों के खिलाफ RTO करेगा कार्रवाई
Chardham Yatra 2023: तीन अप्रैल से ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश: Chardham Yatra 2023: इस वर्ष चार धाम यात्रा के सफल संचालन को लेकर परिवहन विभाग की ओर से तैयारी तेज कर दी गई है। तीन अप्रैल से ग्रीन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

संभागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन व नोडल अधिकारी यात्रा सुनील शर्मा ने कहा कि यात्रा व्यवस्था से बाहर चलने वाले वाहनों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। विभाग में पंजीकृत ट्रैवल एजेंट ही यात्रियों की बुकिंग कर पाएंगे। इसकी जांच के लिए अलग से सचल दल का गठन किया जा रहा है।

सहायक संभागीय परिवहन कार्यालय ऋषिकेश में विभिन्न परिवहन कंपनियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आरटीओ प्रशासन वन नोडल अधिकारी यात्रा सुनील शर्मा ने तैयारियों पर चर्चा की। परिवहन निगम के कार्यालय अधीक्षक अनुराग पुरोहित ने बताया कि पिछले वर्ष छह मई से 15 जून तक परिवहन निगम की बसों का संचालन हुआ।

इस वर्ष 120 बसों का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भेजा

केदारनाथ में सबसे ज्यादा यात्री निगम की बसों से गए हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष केदारनाथ धाम के लिए बस सेवाओं को लेकर विशेष तैयारी करने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि परिवहन निगम की ओर से पिछले वर्ष 90 बसें लगाई गई थी। इस वर्ष 120 बसों का प्रस्ताव उच्चाधिकारियों को भेजा गया है।

टीजीएमओ कंपनी के अध्यक्ष जितेंद्र नेगी यातायात परिवहन कंपनी के उपाध्यक्ष नवीन रमोला ने कहा कि यात्रा काल में हरिद्वार में करीब 20 से 25 हजार वाहन अन्य प्रांतों के आते हैं, जो परमिट शर्तों के विपरीत यात्रा संचालित करते हैं। आरटीओ ने कहा कि विभाग के संज्ञान में सारी बातें हैं। इस मामले में विशेष कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय की ओर से चार धाम के लिए प्रतिदिन जो यात्री संख्या निर्धारित की गई है। उसी के अनुरूप यात्रा का संचालन होगा। हम आरामदायक बसें और सुरक्षित यात्रा श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराएंगे।

आरटीओ ने बताया कि इस वर्ष हम यात्रा रुट पर इलेक्ट्रिक बसें भी चलाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए धामों पर चार्जिंग प्वाइंट विकसित करने के बाद ही अगला कदम बढ़ाया जाएगा। चार धाम यात्रा के दौरान लोकल रोड पर संचालित होने वाली बसों में कोई कमी नहीं आनी चाहिए इसके लिए आरटीओ ने निर्धारित अनुपात पर बसों के संचालन के निर्देश दिए। कंपनियों की ओर से कहा गया कि विभाग को प्रतिदिन विभिन्न कंपनियां लोकल सेवा में संचालित बसों की सूची उपलब्ध कराएंगे।

आरटीओ सुनील कुमार ने बताया कि ऋषिकेश में ग्रीन कार्ड बनाने के लिए चार अतिरिक्त काउंटर बनाए जाएंगे। तीन अप्रैल से ग्रीन कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि चार धाम यात्रा नौ दिन में पूर्ण होगी, लेकिन ट्रिप कार्ड की अवधि 10 दिन के लिए निर्धारित की गई है।

बैठक में एआरटीओ प्रशासन अरविंद कुमार पांडेय, एआरटीओ प्रवर्तन मोहित कोठारी यातायात कंपनी के अध्यक्ष मनोज ध्यानी, रूपकुंड कंपनी के अध्यक्ष भूपाल सिंह नेगी, बलवीर सिंह रौतेला, विनोद भट्ट, योगेश उनियाल, मदन मोहन कोठारी, प्यारेलाल जुगलान आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.