Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2022 : यात्रियों से अधिक वसूली पर होगी सख्त कार्रवाई, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने लिया संज्ञान

निर्धारित से अधिक दाम वसूलने की शिकायतों का पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने संज्ञान लिया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। कहा कि अतिरिक्त पैसा वसूलने वालों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध तत्काल कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Tue, 17 May 2022 08:57 AM (IST)Updated: Tue, 17 May 2022 08:57 AM (IST)
Chardham Yatra 2022 : यात्रियों से अधिक वसूली पर होगी सख्त कार्रवाई, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने लिया संज्ञान
पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने लिया शिकायतों का संज्ञान

राज्य ब्यूरो, देहरादून: चारधाम यात्रा के दौरान हेलीकाप्टर, टैक्सी, होटल, गेस्ट हाउस के अलावा खान-पान समेत आवश्यक वस्तुओं के निर्धारित से अधिक दाम वसूलने की शिकायतों का पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने संज्ञान लिया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाए।

loksabha election banner

गर्म पानी के लिए सोलर हीटर लगाए जाएं

कैबिनेट मंत्री महाराज ने इस संबंध में चमोली और रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारियों से दूरभाष पर वार्ता की। उन्होंने निर्देश दिए कि चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों से जो भी सेवा प्रदाता अतिरिक्त पैसा वसूलने का दुस्साहस कर रहा है, उन्हें चिन्हित कर उनके विरुद्ध तत्काल कठोर कानूनी कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि पैदल यात्रा मार्गों पर घोड़ों के लिए फीड की उपलब्धता के साथ ही विभिन्न स्थानों पर गर्म पानी के लिए सोलर हीटर लगाए जाएं।

यात्रियों के अतिथि सत्कार और प्रबंधन का पूरा ध्यान रखा जाए

महाराज ने अधिकारियों को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए, ताकि यात्रा के दौरान आने वाली चुनौतियों से निपटा जा सके। उन्होंने कहा कि यात्रा में किसी प्रकार की लापरवाही सहन नहीं जाएगी।

यात्रियों के अतिथि सत्कार और प्रबंधन का पूरा ध्यान रखा जाए। चारों धामों में वहन क्षमता से अधिक यात्रियों का प्रवेश न हो, इस बात का अधिकारी पूरा ध्यान रखें। उन्होंने यात्रियों से भी आग्रह किया है कि वे स्वास्थ्य जांच कराकर चिकित्सकीय सलाह के बाद ही चारधाम यात्रा पर आएं।

बूढ़ाकेदार के दर्शन को भी पहुंच रहे तीर्थयात्री

नई टिहरी के बूढ़ाकेदार धाम में इस बार बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। बूढ़ाकेदार के दर्शन करने के साथ ही यहां से अंयारखाल यात्रा मार्ग पर हर रोज करीब डेढ़ हजार श्रद्धालु प्रतिदिन यहां से केदारनाथ के लिए निकल रहे है। वहीं गंगोत्री, केदारनाथ से बूढ़ाकेदार होकर यात्री घनसाली निकल रहे हैं।

बूढ़ाकेदार प्राचीन केदार में माना जाता है। पूर्व में जब सड़क सुविधा नहीं थी तो केदारनाथ धाम का यही मुख्य पैदल मार्ग था। यात्री पहले बूढ़ाकेदार के दर्शन करते थे और उसके बाद केदारनाथ की यात्रा के लिए निकलते थे। लेकिन चार वर्ष पूर्व बूढ़ाकेदार -अंयारखाल मोटर मार्ग बनने से अब इस मार्ग से गंगोत्री, केदार नाथ आदि जगहों होकर घनसाली को निकल रहे हैं।

यहां के चारधाम यात्रा भी काफी सुगम है इसलिए यात्री इस मार्ग से होकर निकल रहे हैं। यहीं नहीं महाराष्ट्र, चंडीगढ़, हरियाणा, उप्र से आने वाले यात्री भी इस मार्ग से आ-जा रहे हैं। बाहर से जो यात्री आ रहे हैं वे बूढ़ाकेदार के दर्शन भी कर रहे हैं। इस मार्ग से केदारनाथ के लिए भी कई पैदल यात्री निकल रहे हैं।

यहीं नहीं यहां से केदारनाथ के लिए पैदल कांवड़ यात्रा भी होती है। बूढ़ाकेदार मंदिर समिति के अध्यक्ष भूपेंद्र नेगी, प्रधान सनोप राणा आदि का कहना है कि इस बार यहां से काफी संख्या में यात्री वाहन निकल रहे हैं। यही नहीं यात्री बूढ़ाकेदार के भी दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। यहां से बड़ी संख्या में यात्री वाहन निकलने से रौनक बढ़ी है। साथ ही यात्रियों को स्थानीय स्तर पर यात्रियों का सहयोग भी किया जा रहा है।

Koo App
चारधाम यात्रा हेतु प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न बुनियादी सुविधाएं सुचारू रूप से श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराई जा रही हैं। मैं सभी श्रद्धालुओं से विनम्र निवेदन करता हूं कि जब तक यात्रा हेतु संचालित पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी न हो तब तक यात्रा प्रारंभ ना करें। इसके साथ ही पूरा स्वास्थ्य परीक्षण करने के बाद ही यात्रा की तैयारी करें। हमारी सरकार श्रद्धालुओं के सुगम एवं सुरक्षित चार धाम यात्रा हेतु सदैव प्रतिबद्ध है। #ChardhamYatra - Pushkar Singh Dhami (@pushkarsinghdhami) 16 May 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.