Move to Jagran APP

चमोली: गोशाला में आग लगने से 47 बकरियां मरी, बकरी पालक वृद्ध भी झुलसा

सीमांत जनपद चमोली के कुमाऊं सीमा से लगे देवाल विकासखंड के बेराधार गांव में रविवार सुबह एक गोशाला (गोठ) में आग लगने से 47 बकरियां जलकर मर गई। इस घटना में वृद्ध बकरी पालक भी मामूली रूप से झुलस गया।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 11:55 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 10:33 PM (IST)
चमोली: गोशाला में आग लगने से 47 बकरियां मरी, बकरी पालक वृद्ध भी झुलसा
चमोली: गोशाला में आग जला सो गया बकरी पालक, देखते ही देखते लपटों से घिरा। जागरण

संवाद सहयोगी, देवाल (चमोली): सीमांत जनपद चमोली के कुमाऊं सीमा से लगे देवाल विकासखंड के बेराधार गांव में रविवार सुबह एक गोशाला (गोठ) में आग लगने से 47 बकरियां जलकर मर गई। इस घटना में वृद्ध बकरी पालक भी मामूली रूप से झुलस गया। रविवार सुबह 5 बजे करीब ग्रामीण उठे तो देखा कि बेराधार गांव निवासी वृद्ध की गोशाला से आग की तेज लपटें आ रही है। ग्रामीणों ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन वह तेज होती गई।

loksabha election banner

इस बीच, ग्रामीणों ने किसी तरह 76 वर्षीय बुजुर्ग पशुपालक महिपत सिंह को बाहर निकाला, जिससे उसकी जान बच गई। आग की इस घटना में उसकी 47 बकरियां जल मरी। महिपत सिंह की आजीविका का एकमात्र सहारा बकरियां ही थी। सभी बकरियों की मौत हो जाने से महिपत बेहोश हो गया। ग्रामीणों ने उसका प्राथमिक उपचार कराया और घटना की सूचना थराली तहसील को दी। तहसीलदार अर्जुन सिंह का कहना है कि ठंड से बचने के लिए वृद्ध बकरी पालक महिपत सिंह ने अलावा जलाया था और संभवत: उसकी आंख लग गई। इसी दौरान गोशाला ने आग पकड़ ली और बकरियां जल मरी। पशुचिकित्सक नितिन बिष्ट ने बताया मृत बकरियों का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया है।

गांव के सामाजिक कार्यकत्र्ता तेजपाल ङ्क्षसह रावत ने बताया महिपत अकेले ही गांव में रहते हैं। आग से बकरियों के साथ-साथ उनका हजारों रुपये के सामान के अलावा पांच हजार रुपये की नकदी भी जली है। उन्होंने प्रशासन से महिपत को आर्थिक सहायता देने की फरियाद की, ताकि वृद्ध अपना गुजारा कर सके।

आग लगने से बड़ा हादसा टला

लैंसडौन के सदर बाजार की एक दुकान में आग लगने से बड़ा हादसा होने से टल गया। पुलिस ने क्षेत्रीय जन की मदद से दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। रविवार दोपहर सदर बाजार की नमन कलेक्शन की दुकान के पिछले हिस्से की ऊपरी मंजिल में अचानक आग की लपटें दिखाई दी। आमजन ने पुलिस को घटना की सूचना दी गई। कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक संतोष ङ्क्षसह कुंवर मय फोर्स मदद के लिए मौके पर पहुंचे। करीब दो घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद पुलिस ने क्षेत्रीय जन की मदद से आग पर काबू पा लिया। कोतवाल ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

यह भी पढें- डोईवाला के लालतप्पड़ इंडस्ट्री एरिया में एक फैक्‍ट्री में लगी आग, लाखों का नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.