देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: देहरादून में इंटर स्टेट सेंट्रल जोनल काउंसिल की बैठक दो व तीन नवंबर को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में होनी प्रस्तावित है। इस बैठक में उत्तराखंड के अलावा छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहेंगे। यह पहली बार होगा जब उत्तराखंड इस बैठक की मेजबानी करेगा।

प्रदेशों के बीच आपसी तालमेल व सामंजस्य स्थापित करने के उद्देश्य से जोनल काउंसिल का गठन किया गया था। इसके तहत सभी राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों को पांच जोन में बांटा गया है। उत्तराखंड समेत चार राज्य सेंट्रल जोन में आते हैं। इनकी बैठक दो व तीन नवंबर को प्रस्तावित है। 

सूत्रों की मानें तो बैठक में सभी राज्यों के समान मुद्दे, आपसी सहयोग, कानून व्यवस्था के मसलों पर चर्चा होगी। इसके अलावा सीमा सुरक्षा के मामले पर भी चर्चा होने की संभावना है। माना जा रहा है कि इस दौरान उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के बीच परिसंपत्तियों के बंटवारे को लेकर भी अहम चर्चा हो सकती है। इससे पहले यह बैठक छत्तीसगढ़ में हुई थी। उत्तराखंड शासन में इस बैठक को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है। शासन इस बैठक में उठाए जाने वाले बिंदुओं को लेकर मंथन कर रहा है। इसके अलावा आयोजन स्थल से लेकर अतिथियों के ठहरने को लेकर इंतजाम किए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: बदरीनाथ पहुंची सीएम की रेल, टिकट काउंटर खोलना बाकीः हरीश रावत

यह भी पढ़ें: डबल इंजन का राज्य को नहीं मिल रहा लाभ: कुंजवाल 

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस