Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में ईद-उल फितर की धूम, मस्जिदों में अता की गई नमाज

उत्‍तराखंड में ईद-उल फितर का त्‍योहार धूमधाम से मनाया गया। ईदगाह में ईद की नमाज अता की गई। अमन चैन की दुआ मांगी गई। सभी लोगों ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी।

By sunil negiEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2016 08:51 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2016 12:55 PM (IST)
उत्‍तराखंड में ईद-उल फितर की धूम, मस्जिदों में अता की गई नमाज

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में आज ईद-उल फितर का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। राजधानी देहरादून समेत सूबे के सभी जिलों के ईदगाह में ईद की नमाज अता की गई। सभी लोगों ने एक-दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी। वहीं, राज्यपाल केके पॉल और मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सभी को ईद की मुबारकबाद दी।

आज चकाराता रोड स्थित शहर और ग्रामीण क्षेत्रों की तमाम मस्जिदों में ईद की नमाज अता की गई। सभी एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। नमाज के लिए पुलिस-प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं। बीत रोज आसमां में बादलों का डेरा होने के कारण रोजेदार चांद के दीदार को टकटकी लगाए रहे, लेकिन चांद नहीं दिखा।

loksabha election banner

PICS: उत्तराखंड में ईद-उल फितर की धूम

हालांकि, 30 रोजे पूरे होने पर शाम की नमाज में शहर काजी मोहम्मद अहमद कासमी ने गुरुवार को ईद मनाए जाने का ऐलान किया। मुस्लिम समुदाय में खुशी की लहर दौड़ गई। एक-दूसरे को बधाई देने का सिलसिला चल पड़ा। आज सुबह 9.30 बजे चकराता रोड ईदगाह में शहर काजी मोहम्मद अहमद कासमी ने नमाज अता कराई।
नायब सुन्नी शहर काजी सैयद अशरफ हुसैन कादरी ने कहा कि रमजान माह की इबादतों और रोजे के बाद ईद-उल-फितर का त्योहार खुदा का इनाम है। ईद पर सभी गिले-शिकवे मिटाकर दोस्तों और अपनों की तरह सभी को गले लगाना चाहिए।
पढ़ें:-हरिद्वार में शिया समुदाय ने आज मनाई ईद
देहरादून में यहां-यहां हुई नमाज अता
ईदगाह (चकराता रोड), पलटन बाजार मस्जिद, धामावाला मस्जिद, ईदगाह मुस्लिम कॉलोनी, ईदगाह माजरा, ईसी रोड मस्जिद, लोहिया नगर मस्जिद और गांधी ग्राम जामा मस्जिद।

मुल्क कि तरक्की के लिए उठे हाथ
रामनगर में दो मस्जिदों में ईद कि नमाज अता कि गई। ईदगाह में मौलाना पेश ए इमाम हसन रजा मिस्वाही ने 9:08 बजे और बड़ी मस्जिद में मुफ़्ती वासिम ने 8:30 ईद की नमाज अता कराई। मुल्क कि तरक्की और बरकत को उठे हाथ। शांति व्यवस्था बनाने के लिए मौके पर एसडीएम परितोष वर्मा, सीओ स्वतंत्र कुमार, कोतवाल बलजीत सिंह भाकुनी पुलिस टीम के साथ मौजूद थे। नमाज के बाद सभी ने एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दी।

शिया समुदाय ने अदा की ईद की नमाज
शिया समुदाय ने बुधवार को ईसी रोड समेत सभी शिया मस्जिद में ईद की नमाज अता की और एक-दूसरे को गले मिलकर मुबारकबाद दी। शिया इमाम सैय्यद शहंशाह हुसैन जैदी ने बताया कि शिया मुस्लिम गुरु मौलाना कल्बे सादिक ने मंगलवार देर रात इराक के अयातुल्ला सिस्तानी के हवाले से ईद बुधवार को मनाए जाने का फतवा जारी किया था। देर रात ही देहरादून के शिया समुदाय को इसकी जानकारी दी गई। बुधवार सुबह सभी नमाज के लिए एकत्र हुए। ईसी रोड मस्जिद में नमाज से पहले उन्होंने तकरीर में कहा कि हमें उनके जीवन में भी ईद की खुशियों को भरना चाहिए, जो गरीब और मजलूम हैं। अल्लाह के बताए रास्ते पर चलें और कभी किसी का न बुरा करें और न बुरा सोचें। नमाज के बाद लोग घर पहुंचे और ईद के पकवान सेवइयां का लुत्फ उठाया।

पढ़ें:-नैनीताल में शियाओं ने ईद पर मांगी देश की सलामती की दुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.