Move to Jagran APP

पटेल के आदर्शो को अपनाकर कल बनाएं बेहतर

संवाद सहयोगी, ऋषिकेश: देश के प्रथम गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के म

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 07:17 PM (IST)
पटेल के आदर्शो को अपनाकर कल बनाएं बेहतर
पटेल के आदर्शो को अपनाकर कल बनाएं बेहतर

संवाद सहयोगी, ऋषिकेश: देश के प्रथम गृहमंत्री लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर तीर्थनगरी में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान लोगों ने सरदार पटेल को याद कर राष्ट्रीय एकता की शपथ ली।

prime article banner

सरदार बल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर पंजाब ¨सध क्षेत्र इंटर कॉलेज में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य ललित किशोर शर्मा ने उनके चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में समस्त शिक्षकों एवं बच्चों ने सरदार पटेल को श्रद्धासुमन अर्पित कर राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ ली। इस अवसर पर वक्ताओं ने सरदार बल्लभ भाई पटेल के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए उनके देश भक्ति एवं राष्ट्रीय एकता से भरे भावों से छात्रों को अवगत कराया। इस मौके पर मुकेश चौहान, नीलम रावत, पुनीता बड़थ्वाल, भावना शर्मा दीक्षित, प्रतिभा जोशी, पंकज कुमार आदि मौजूद रहे। उधर, ढालवाला स्थित मॉडर्न इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में भी सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर फार्मेसी विभाग और आइटी विभाग की ओर से संयुक्त रूप से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए संस्थान के डायरेक्टर रवि जुयाल ने छात्रों को बताया कि सरदार बल्लभ भाई पटेल ने राष्ट्रीय एकता और अखंडता के लिए कई महत्वपूर्ण काम किए। जिनसे सीख लेकर हमें भी देश के बेहतर कल को तैयार करना है। इस दौरान छात्रों एवं शिक्षकों ने राष्ट्रीय एकता और अखंडता की सपथ ली। इस मौके पर फार्मेसी विभाग से अजय तोमर, आइटी विभाग से प्रदीप पोखरियाल व डॉ. वीके शर्मा आदि मौजूद रहे।

हरीश चंद्र गुप्ता आदर्श इंटर कॉलेज में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य पूनम रानी शर्मा ने किया। इस मौके पर उन्होंने छात्राओं को सरदार बल्लभ भाई पटेल के विचारों से अवगत कराते हुए बताया कि देश के लिए उनका जो योगदान रहा है, उसे हम कभी नहीं भूल सकते। उन्होंने कहा कि 1928 में सरदार पटेल ने किसानों के साथ मिलकर किसान आंदोलन चलाया। 1941 में उन्हें भारत सरकार की ओर से भारत रत्न की उपाधि से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मंजू बडोला, विमलेश शर्मा, सीमा, नीलम गुप्ता, सविता रानी, मोनिका, सपना, संध्या गुप्ता आदि उपस्थित रहे। वहीं श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज में सरदार पटेल की स्मृति में निबंध व पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य दिवाकर भानु प्रताप ¨सह रावत ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल ने देश की बिखरी हुई रियासतों को एक कर एकता का संदेश दिया था। वह हमेशा समाज के सभी वर्गों को एक साथ लेकर चलने की बात पर जोर दिया करते थे। उन्होंने कहा कि इस दिन को हम सब एकता दिवस के रूप में मनाते हैं। स्कूल में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में उत्तम यादव, अभय कुमार व नितिन मौर्य ने प्रथम, पोस्टर प्रतियोगिता में दीपक, आंचल, अक्षित ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर मेजर गो¨वद ¨सह रावत, यमुना प्रसाद त्रिपाठी, सुनील दत्त थपलियाल आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.