Move to Jagran APP

विश्व शांति की कामना को हवन में डाली आहुति

संवाद सहयोगी, विकासनगर: हनुमदधाम में मकर संक्रांति के पर्व पर एकादश हनुमान चालीसा के पाठ

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jan 2018 09:50 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jan 2018 09:50 PM (IST)
विश्व शांति की कामना को हवन में डाली आहुति
विश्व शांति की कामना को हवन में डाली आहुति

संवाद सहयोगी, विकासनगर: हनुमदधाम में मकर संक्रांति के पर्व पर एकादश हनुमान चालीसा के पाठ के साथ ही हवन किया गया। श्रद्धालुओं ने विश्व शांति की कामना को हवन कुंड में आहुति डाली। पंडित ओम प्रकाश खंडूड़ी ने बताया कि हवन करने से वातावरण की शुद्धि के साथ ही बीमारियों का नाश होता है। कहा कि मनुष्य योनि में सत्कर्म के साथ ही हवन पूजन कर बाकी चौरासी लाख योनियों के जीवन को सुखमय बनाया जाता है। कहा कि जात पात की भावना से ऊपर उठकर प्रत्येक व्यक्ति को प्राणि मात्र की सेवा करनी चाहिए व सभी धार्मिक स्थलों की यात्रा कर पूजन करना चाहिए। दूसरी ओर, ¨हदू जागरण मंच व विक्रम यूनियन हरबर्टपुर ने आम जनता को खिचड़ी का प्रसाद बांटा।

loksabha election banner

हनुमदधाम के हवन पूजन में शिरकत कर रहे विधायक मुन्ना ¨सह चौहान ने कहा कि जीवन में शुचिता व अनुशासन लाने के लिए धार्मिक मान्यताओं का निर्वहन किया जाना जरूरी है। आस्था व श्रद्धा व्यक्ति को सदमार्ग पर चलने को प्रेरित करती है। हवन से पूर्व धाम में एकादश हनुमान चालीसा पाठ के साथ ही भजन कीर्तन किए गए। हवन के बाद श्रद्धालुओं के लिए भंडारा आयोजित किया गया, जिसमें खिचड़ी परोसी गई। जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान धाम के अध्यक्ष विष्णु महावर, संदीप महावर आदि मौजूद रहे। दूसरी ओर, ¨हदू जागरण मंच व विक्रम यूनियन ने हरबर्टपुर में आम जनता को खिचड़ी का प्रसाद बांटा। इस दौरान मंच के जिलाध्यक्ष सुभाष सैनी, सतवीर राणा, प्यार ¨सह, अजय ठाकुर, सुंदरलाल सेमवाल, जय प्रकाश, गजराज, मनीष राणा, देवेंद्र, मिलाप ¨सह डोगरा, सुरजीत ¨सह राणा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.