Move to Jagran APP

CBSE Board Examination: सीबीएसई ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड, कॉलेज लॉग इन से होंगे डाउनलोड

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। पर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट छात्र स्वयं एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 05:18 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 05:18 PM (IST)
CBSE Board Examination: सीबीएसई ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड, कॉलेज लॉग इन से होंगे डाउनलोड
CBSE Board Examination: सीबीएसई ने जारी किए बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड, कॉलेज लॉग इन से होंगे डाउनलोड

देहरादून, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। पर सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट छात्र स्वयं एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते। इन्हें केवल स्कूल के लॉगइन से ही डाउनलोड किया जाएगा। 

loksabha election banner

22 फरवरी से 12वीं और 26 से दसवीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही स्कूलों और छात्रों के लिए अनिवार्य निर्देश भी जारी किए हैं। बताया कि अभिभावक व छात्रों को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि एडमिट कार्ड पर स्कूल के प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर जरूर हों। हालांकि इसकी जिम्मेदारी प्रधानाचार्य की भी है कि बिना साइन किए एडमिट कार्ड छात्रों को न दें। इसके अलावा एडमिट कार्ड पर छात्रों के भी हस्ताक्षर अनिवार्य हैं। छात्रों को एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी करवाने का सुझाव भी दिया गया है। बिना एडमिट कार्ड के छात्रों को परीक्षा में दाखिल नहीं होने दिया जाएगा। 

दसवीं : अंग्रेजी के पेपर से होगी शुरुआत 

10वीं कक्षा की परीक्षाओं की शुरुआत अंग्रेजी के पेपर से होगी। 26 फरवरी को अंग्रेजी, 29 फरवरी को हिंदी, 4 मार्च को विज्ञान, 7 मार्च को संस्कृत, 12 मार्च को गणित, 18 मार्च को सामाजिक विज्ञान और 20 मार्च इंफोर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी और कम्प्यूटर एप्लीकेशन विषय की परीक्षा होगी। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय की नरमी छात्रों के भविष्य पर भारी

बारहवीं: तीस मार्च तक चलेंगी परीक्षाएं 

12वीं के छात्रों की परीक्षाएं 30 मार्च तक होंगी। मुख्य विषयों में 22 फरवरी से मनोविज्ञान, 27 फरवरी को अंग्रेजी, 2 मार्च को भौतिक विज्ञान, 3 मार्च को इतिहास, 5 मार्च को अकाउंटेंसी, 6 मार्च को राजनीतिक विज्ञान, 7 मार्च को रसायन विज्ञान, 14 मार्च को जीव विज्ञान, 17 मार्च को गणित, 20 मार्च को हिंदी और 23 मार्च को भूगोल, 30 मार्च को समाजशास्त्र की परीक्षा होगी। 

यह भी पढ़ेें: जेईई मेन में इस बार चूकन वाले अभ्यर्थी न हों निराश, अभी है एक और मौका

साढ़े 10 बजे से शुरू होगी परीक्षा 

दोनों ही कक्षाओं की परीक्षा सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू होगी और दोपहर डेढ़ बजे तक चलेगी। 10 से 10: 15 के बीच उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा, जबकि प्रश्नपत्र 10:15 से 10:30 बजे के बीच वितरित किए जाएंगे। परीक्षा में शामिल हो रहे छात्र-छात्राओं को 10 बजे बाद परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी। 

यह भी पढ़ें: प्रदेश की छह आइटीआइ का आपस में होगा विलय, शुरू की गई प्रक्रिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.