Move to Jagran APP

दसवीं के छात्र-छात्राओं को सीबीएसई से बड़ी राहत, मिला ये विकल्प

इस बार से गणित में दो स्तरों पर बच्चों की परीक्षा लेकर उनका निर्धारण किया जाएगा। जो छात्र उच्च स्तर पर गणित को नहीं पढ़ना चाहते उनके लिए गणित का साधारण पेपर चुनने का विकल्प होगा।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 05:30 PM (IST)
दसवीं के छात्र-छात्राओं को सीबीएसई से बड़ी राहत, मिला ये विकल्प
दसवीं के छात्र-छात्राओं को सीबीएसई से बड़ी राहत, मिला ये विकल्प

देहरादून, [जेएनएन]: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं के छात्रों को बड़ी राहत दी है। दसवीं की परीक्षा में छात्रों को गणित के पेपर में दो सेट का विकल्प दिया जाएगा। छात्रों को परीक्षा का फॉर्म भरते वक्त इनमें एक विकल्प चुनना होगा। वह स्टैंडर्ड या फिर हायर लेवल में एक विकल्प को चुन सकते हैं। 

loksabha election banner

सीबीएसई के अधिकारियों के अनुसार, इस बार से गणित में दो स्तरों पर बच्चों की परीक्षा लेकर उनका निर्धारण किया जाएगा। जो छात्र उच्च स्तर पर गणित को नहीं पढ़ना चाहते उनके लिए गणित का साधारण पेपर चुनने का विकल्प होगा। इस साल 2019 की परीक्षाओं में इस पैटर्न को एक पायलट प्रॉजेक्ट की तरह चलाया जाएगा। अगर यह पैटर्न कामयाब हुआ तो इसे आगे 12वीं की परीक्षा में भी लागू किया जा सकता है। 

आपको बता दें कि नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के अनुसार, गणित और अंग्रेजी से शुरू करके सभी विषयों की बोर्ड को दो स्तरों पर जांच करनी चाहिए। इसमें कहा गया है कि छात्रों को स्टैंडर्ड और उच्च स्तर के पेपर का विकल्प होना चाहिए। 

फरवरी के तीसरे सप्ताह शुरू होंगे एग्जाम

सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा फरवरी तीसरे सप्ताह से शुरू होगी। इसकी सूचना बोर्ड की वेबसाइट पर जारी की गई है। फरवरी अंतिम सप्ताह में सबसे पहले वॉकेशनल विषयों की परीक्षा होगी। मार्च के पहले सप्ताह में मुख्य विषयों की परीक्षा ली जाएगी। बोर्ड जल्द ही परीक्षा की तिथि जारी करेगा। उम्मीद की जा रही है कि मार्च अंत तक सभी परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगी। 

दरअसल, दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को कहा था कि वह रिजल्ट, पुनर्मूल्यांकन के परिणामों और कटऑफ की तिथियों का ध्यान रखें। जिससे छात्रों को आगे दाखिले के लिए किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। बता दें कि बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा के पैटर्न को भी बदलने की तैयारी में है। परीक्षा के पैटर्न में वर्ष 2020 से बदलाव देखने को मिल सकता है। नये पैटर्न से छात्रों की विश्लेषणात्मक क्षमताओं की जांच होगी। सीबीएसई इसके जरिए विषयों को रटने की प्रक्रिया पर रोक लगाना चाहता है।

जेईई मेन के आवेदन को अब तीन दिन

इंजीनियरिंग में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यह ध्यान देने वाली खबर है। जेईई मेन की के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। यानी अब मात्र तीन दिन ही बाकी हैं। अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं करवाया है तो जल्दी करें। 

जेईई-मेन का आयोजन इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) कर रहा है। यह परीक्षा अब साल में दो बार आयोजित की जाएगी। ऑनलाइन मोड के एग्जाम के लिए अभ्यर्थी छह से 20 जनवरी के बीच स्लॉट बुक करा सकते हैं। अभ्यर्थियों को प्रत्येक स्लॉट में प्रश्न पत्र का अलग सेट दिया जाएगा। प्रश्न पत्रों में एकरूपता लाने की पूरी कोशिश की गई है, फिर भी कठिनाई का स्तर भिन्न हो सकता है। यह भी संभव है कि कुछ अभ्यर्थियों के पास अपेक्षाकृत मुश्किल सेट आए। इस समस्या से निजात पाने के लिए परसेंटाइल स्कोर पर आधारित नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया या सामान्यीकरण का फार्मूला अपनाया जाएगा। 

उधर, यूजीसी नेट के लिए भी आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इसकी अंतिम तिथि भी 30 सितम्बर है। यूजीसी नेट भी इस बार ऑनलाइन मोड पर आयोजित किया जाएगा। इसके लिए 9 दिसम्बर से 23 दिसम्बर के बीच स्लॉट निर्धारित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: फिर नए विवाद में घिरा आयुर्वेद विश्वविद्यालय, जानिए

यह भी पढें: आयुष-यूजी में दाखिले की ख्वाहिश रखने वालों का झटका, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.