Move to Jagran APP

CBSE Class 12th result 2020: केवि और जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट में अव्वल

CBSE Class 12th result 2020 न्यून शुल्क वाले केंद्रीय और जवाहर नवोदय विद्यालय और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल रिजल्ट में सबसे आगे हैं और मोटी फीस वसूलने वाले निजी स्कूल पीछे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 01:29 PM (IST)
CBSE Class 12th result 2020: केवि और जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट में अव्वल
CBSE Class 12th result 2020: केवि और जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट में अव्वल

देहरादून, जेएनएन। दून के पब्लिक स्कूलों की चमक-धमक बोर्ड परीक्षा के परिणाम में फीकी नजर आ रही है। दून की पहचान एजुकेशन हब के तौर पर है, लेकिन इस बार बोर्ड परीक्षा में नामी स्कूलों का जो प्रदर्शन रहा, वह एजुकेशन हब के खांचे में कहीं फिट नहीं बैठता है। शहर की बात करें तो एकाध बड़े स्कूल को छोड़ अन्य मैरिट में कहीं दिखाई भी नहीं दिए। आंकड़े बयां कर रहे हैं कि न्यून शुल्क वाले केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल सबसे आगे हैं और मोटी फीस वसूलने वाले निजी स्कूल पीछे।

loksabha election banner

सीबीएसई के देहरादून परिक्षेत्र में उत्तराखंड के अलावा उत्तर प्रदेश के भी आठ जिले शामिल हैं। अब अगर बारहवीं की परीक्षा में शामिल स्कूलों पर नजर डालें तो यह संख्या 764 है। आंकड़ों के लिहाज से निजी और पब्लिक स्कूल सबसे ज्यादा हैं। सुविधाओं के लिहाज से यूं तो प्राइवेट स्कूल अधिक संपन्न हैं, पर उत्तीर्ण छात्र प्रतिशत में यह बाकी स्कूलों से पीछे हैं। तुलनात्मक रूप से जवाहर नवोदय, सहायता प्राप्त व केंद्रीय विद्यालय कई बेहतर स्थिति में हैं।

देहरादून रीजन की यह स्थिति

सरकारी स्कूल

पंजीकृत अभ्यर्थी 1558

परीक्षा में सम्मलित 1553

पास 1470

पास प्रतिशत 94.65 फीसद

प्राइवेट स्कूल

पंजीकृत अभ्यर्थी 51160

परीक्षा में सम्मलित 50836

पास 42081

पास प्रतिशत 82.77 फीसद

जवाहर नवोदय विद्यालय

पंजीकृत अभ्यर्थी 1068

परीक्षा में सम्मलित 1066

पास 1041

पास प्रतिशत 97.65

केंद्रीय विद्यालय

पंजीकृत अभ्यर्थी 3238

परीक्षा में सम्मलित 3232

पास 3201

पास प्रतिशत 99.04 फीसद

सेंट्रल तिब्बतन स्कूल

पंजीकृत अभ्यर्थी 319

परीक्षा में सम्मलित 316

पास 311

पास प्रतिशत 98.41 फीसद

सीबीएसई की मार्कशीट पर फेल शब्द नहीं

इस बार सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं की मार्कशीट में बड़ा परिवर्तन किया है। बोर्ड ने छात्रों की मार्कशीट पर फेल शब्द हटाना तय किया है। अब छात्रों की मार्कशीट पर फेल की जगह 'एसेंशियल रिपीट' लिखा होगा। बोर्ड के इस परिवर्तन को छात्रों में फेल होने के बाद पैदा होने वाले मानसिक तनाव को कम करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है। सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने बताया कि इस साल से मार्कशीट में किसी छात्र को फेल नहीं लिखा जाना है।

इसकी जगह 'एसेंशियल रिपीट' शब्द लिखा जाएगा। कहा कि बोर्ड का यह बदलाव छात्रों के लिए एक बड़ा तोहफा है। इससे छात्रों पर फेल होने का मानसिक बोझ कम होगा। हालांकि जो छात्र न्यूनतम अंक हासिल नहीं कर सके हैं। उन्हें बाद में कंपार्टमेंट की परीक्षा तो देनी ही होगी। बताया कि विषय वार छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। हालांकि, इस बार अब तक स्थिति साफ नहीं हो सकी है कि कंपार्टमेंट परीक्षा कब होगी।

यह भी पढ़ें: Toppers Talk: आइएएस बनाना चाहते हैं प्रदेश के टॉपर देवज्योति चक्रवर्ती

केवि एफआरआइ की अंबिका दून रीजन में छठे नंबर पर

केंद्रीय विद्यालय एफआरआइ की विज्ञान वर्ग की छात्र अंबिका बत्रा ने 493 अंक हासिल कर देहरादून रीजन में छठा नंबर हासिल किया है। वहीं कला की छात्र प्रशंसा लोधी ने दून रीजन में 10वां स्थान कब्जाया है। केवि एफआरआइ के प्रधानाचार्य विवेकानंद बहुखंडी ने दोनों छात्रओं को बधाई दी।

यह भी पढ़ें: CBSE Class 12th result 2020: देवज्योति चक्रवर्ती और सागर गर्ग ने किया उत्तराखंड टॉप, यहां देखें टॉपर्स की पूरी लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.