Move to Jagran APP

सीबीएसई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। इस दफा बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न आदि में कई बदलाव किए हैं। इसलिए परीक्षा में बैठने जा रहे छात्र बोर्ड के निर्देशों और बदलावों पर एक नजर डालने के बाद ही घर से पेपर देने के लिए निकलें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Feb 2020 08:46 PM (IST)Updated: Fri, 14 Feb 2020 08:46 PM (IST)
सीबीएसई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से
सीबीएसई 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आज से

जागरण संवाददाता, देहरादून: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आज से शुरू हो रही हैं। इस दफा बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न आदि में कई बदलाव किए हैं। इसलिए परीक्षा में बैठने जा रहे छात्र बोर्ड के निर्देशों और बदलावों पर एक नजर डालने के बाद ही घर से पेपर देने के लिए निकलें। पहले दिन 10वीं के छात्र रिटेलिंग, टूरिज्म समेत अन्य सप्लीमेंट्री विषयों की परीक्षा देंगे। वहीं, 12वीं की मास मीडिया, म्यूजिक प्रोडक्शन समेत अन्य परीक्षाएं होंगी। मुख्य विषयों की परीक्षा 26 फरवरी को अंग्रेजी के प्रश्नपत्र के साथ शुरू होगी।

loksabha election banner

सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणबीर सिंह ने बताया कि इस बार देहरादून रीजन से एक लाख 42 हजार 513 छात्र सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा देंगे। 10वीं के 80 हजार 168, जबकि 12वीं के 62 हजार 347 छात्र-छात्राएं पंजीकृत हैं। परीक्षा को लेकर सभी तैयारिया पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा निर्विघ्न संपन्न हो, इसके लिए पुलिस-प्रशासन से सहयोग मागा गया है। बच्चों पर परीक्षा का तनाव न हावी हो इसके भी प्रयास किए जा रहे हैं। दिव्यांग छात्रों को विशेष छूट

इस बार सीबीएसई ने दिव्यांग छात्रों को विशेष रियायत दी है। दिव्याग चाहें तो परीक्षा के लिए विशेष तौर पर रीडर या लेखक की माग कर सकते हैं। शर्त यह है कि जो भी स्क्राइब दिया जाएगा, उसकी योग्यता संबंधित परीक्षार्थी के मुकाबले कम होगी। विशेष दिव्यागों को परीक्षा में समय की छूट भी दी जाती है। ऐसे छात्रों को तीन घटे की परीक्षा में 60 मिनट, ढाई घटे की परीक्षा में 50 मिनट, दो घटे की परीक्षा में 40 मिनट और डेढ़ घटे की परीक्षा में 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाता है। लर्निंग डिसऑर्डर डिस्कलकुलिया (गणितीय कौशल में कठिनाई) से पीड़ित छात्रों को सीबीएसई की ओर से विशेष छूट दी गई है। ऐसे छात्र परीक्षा में बेसिक कैलकुलेटर का इस्तेमाल कर पाएंगे। लेकिन सुविधा उन्हीं छात्रों को मिलेगी जो पूर्व में आवेदन और सत्यापन करवा चुके होंगे।

परीक्षार्थियों के सामने खुलेंगे प्रश्नपत्र

परीक्षा में पारदर्शिता के लिए प्रश्नपत्र के बंडल परीक्षार्थियों के सामने ही खोले जाएंगे। इस बारे में सभी परीक्षा केंद्रों को जानकारी दे दी गई है। बोर्ड की मानें तो प्रश्नपत्र लेने केंद्र अधीक्षक खुद जाएंगे। मोबाइल ट्रैकिंग के जरिये प्रश्नपत्र के केंद्र तक पहुंचने की निगरानी भी की जाएगी।

इन बातों का ध्यान रखें

-इस बार सीबीएसई ने परीक्षा पैटर्न में बदलाव करते हुए बहुविकल्पीय प्रश्नों की संख्या बढ़ाई है। सभी विषयों में 25 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

-परीक्षा हॉल में परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले पहुंचे।

-डिजिटल घड़ी के साथ नहीं मिलेगी एंट्री।

-स्कूल ड्रेस में ही देनी होगी परीक्षा।

-प्रवेश पत्र में अभिभावक और प्रधानाचार्य के हस्ताक्षर अनिवार्य।

-परीक्षा समय खत्म होने से पहले हॉल से नहीं छूटेंगे छात्र।

-भ्रामक प्रचार करने वालों के खिलाफ होगा मुकदमा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.