Move to Jagran APP

जीएसटी अफसर की वसूली का मामला पुलिस के सुपुर्द, रकम की वापस Dehradun News

आशारोड़ी चेक पोस्ट पर मालवाहक वाहन को रुकवाकर चालक की जेब से जबरन 9500 रुपये निकालने और इसके बाद खाते में 20 हजार रुपये लेने के मामले की जांच अब पुलिस भी करेगी।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 10:24 AM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 10:24 AM (IST)
जीएसटी अफसर की वसूली का मामला पुलिस के सुपुर्द, रकम की वापस Dehradun News
जीएसटी अफसर की वसूली का मामला पुलिस के सुपुर्द, रकम की वापस Dehradun News

देहरादून, जेएनएन। आशारोड़ी चेक पोस्ट पर मालवाहक वाहन को रुकवाकर चालक की जेब से जबरन 9500 रुपये निकालने और इसके बाद खाते में 20 हजार रुपये लेने के मामले की जांच अब पुलिस भी करेगी। प्रकरण में स्टेट जीएसटी अधिकारी अनिल कुमार पर वसूली का आरोप है। सीएम पोर्टल से यह मामला पहले क्लेमेंटटाउन पुलिस को भेजा गया था। हालांकि क्षेत्राधिकार न होने के चलते प्रकरण को यहां से पटेलनगर पुलिस को भेज दिया गया।

loksabha election banner

अनिल कुमार पर हिसार के कारोबारी के मालवाहक वाहन को छोड़ने के एवज में वसूली का आरोप है। हिसार के कारोबारी का यह माल हनुमान चौक के कारोबारी अनिल माटा को भेजा जा रहा था। जिसे 15 फरवरी की रात को स्टेट जीएसटी अधिकारी ने पकड़ लिया था। आरोप है कि इसे तड़के रिश्वत लेकर छोड़ा गया। 

प्रकरण में दोनों व्यापारियों ने सीएम पोर्टल पर साक्ष्यों के साथ शिकायत कराई थी। इस संबंध में जागरण में प्रमुखता के साथ खबर प्रकाशित होने के बाद संबंधित अधिकारी अनिल कुमार को निलंबित कर दिया गया था। इसके साथ ही विभागीय जांच भी शुरू कर दी गई है और अब पटेलनगर पुलिस ने भी सीएम पोर्टल से निर्देश मिलने के बाद छानबीन शुरू कर दी है। 

पटेलनगर पुलिस ने हनुमान चौक के कारोबारी अनिल माटा से जानकारी जुटाई। हालांकि, उनकी ओर से कहा गया कि पुलिस यदि वसूली की रकम प्राप्त करने वाले खातों की जांच शुरू कर दे तो सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।

अधिकारी ने स्वीकारी वसूली, रकम वापस की

जीएसटी अधिकारी अनिल कुमार ने भी वसूली की रकम प्राप्त करने की बात स्वीकार करते हुए हिसार के कारोबारी को 29 हजार 500 रुपये उनके खाते में वापस लौटा दिए हैं। इस दौरान उनकी मोबाइल पर की गई बातचीत का एक ऑडियो भी सामने आया है। इसमें जीएसटी अधिकारी अपनी गलती स्वीकार कर हैं और कारोबारी से क्षमा याचना भी कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: वसूली के आरोप में राज्य कर अधिकारी अनिल कुमार को किया निलंबित

इसके साथ ही कारोबारी पर यह दबाव भी बना रहे हैं कि विभाग व उनका चोली-दामन का साथ है। उन्हें इस तरह के मामलों में नहीं पड़ना चाहिए। स्टेट जीएसटी के उच्चाधिकारियों के संज्ञान में भी यह ऑडियो आ गया है। लिहाजा, इसे भी पुख्ता सुबूत के तौर पर जांच में शामिल कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: एसटी अफसर ने की जबरन वसूली, खाते में 20 हजार की रकम डलवाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.