Move to Jagran APP

अतिक्रमण पर लगाए लाल निशान, फड़ और ठेलियों के खिलाफ भी चला अभियान

दून में अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन का अभियान जारी है। टास्क फोर्स ने 161 अतिक्रमण पर लाल निशान लगाए, वहीं, नगर निगम ने अवैध ठेलियों के खिलाफ अभियान चलाया।

By BhanuEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 10:41 AM (IST)
अतिक्रमण पर लगाए लाल निशान, फड़ और ठेलियों के खिलाफ भी चला अभियान
अतिक्रमण पर लगाए लाल निशान, फड़ और ठेलियों के खिलाफ भी चला अभियान

देहरादून, [जेएनएन]: दून में अतिक्रमण के खिलाफ प्रशासन का अभियान जारी है। टास्क फोर्स ने 161 अतिक्रमण पर लाल निशान लगाए, वहीं, नगर निगम ने अवैध ठेलियों के खिलाफ अभियान चलाया। 

loksabha election banner

शहर में अवैध ठेलियों और फूड वैन के खिलाफ अभियान में नगर निगम की चेकिंग टीम ने तीन फूड वैन और बीस ठेलियां जब्त कर लीं। इस दौरान करीब पांच सौ अवैध बैनर व पोस्टर भी हटाए गए। 

नगर आयुक्त के निर्देश पर भूमि कर अधीक्षक विनय प्रताप सिंह के निर्देशन में टीमों ने शहर में अभियान चलाया। निगम में शिकायत मिल रही थी कि शहर में कईं इलाकों में अवैध फूड वैन संचालित हो रही हैं। इसके अलावा अवैध ठेलियां भी यातायात में बाधा बन रही हैं। फूड वैन के सड़क किनारे खड़े रहने के चलते वाहनों को लोग सड़क पर पार्क कर देते हैं और वहां जाम लग जाता है।  

50 रैग पिकर्स को बांटे पहचान पत्र

नगर निगम की ओर से शहर में कूड़ा बीनने वाले (रैग पिकर्स) को पहचान पत्र को सुरक्षा उपकरण बांटे गए। वर्ष 2012 में स्थापित वेस्ट वारियर्स संस्था की ओर से यह मुहिम चलाई जा रही है। निगम के मुताबिक, कूड़ा प्रबंधन क्षेत्र में रैग पिकर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 

निगम टाउन हॉल में कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें नगर निगम समेत उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और शहरी विकास विभाग के अधिकारियों ने भाग लिया। इस दौरान 50 रैग पिकर्स को पहचान पत्र और दस्ताने, मास्क, टोपी व रिफ्लेक्टिंग जैकेट दी गई। 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के सचिव एसपी सुबुद्धि ने नेस्ले कंपनी के साथ किए गए करार का जिक्र करते हुए बताया कि इसमें दस खाली पैकेट मैगी के वापस देने पर एक मैगी का पैकेट कंपनी द्वारा ग्राहक को दिया जाता है। नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे ने बताया कि अक्टूबर में रैग पिकर्स का सर्वे किया जाएगा। शहरी विकास के अपर निदेशक उदय सिंह राणा ने इनका स्वास्थ्य बीमा कराने की बात भी कही। 

टास्क फोर्स ने 161 अतिक्रमण पर लगाए लाल निशान

शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत शुक्रवार को टास्क फोर्स ने 161 अतिक्रमण पर लाल निशान लगाए। इस दौरान स्थानीय व्यापारियों ने कार्रवाई में सहयोग करते हुए निष्पक्ष और सही नक्शे के मुताबिक सीमांकन की मांग की। इधर, अफसरों की कमी के चलते ध्वस्तीकरण की कार्रवाई ठप रही। 

हाईकोर्ट के आदेश पर नगर निगम क्षेत्र की सड़क, फुटपाथ, नाली और सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई जारी है। टास्क फोर्स ने बिंदाल पुल के पास तिलक रोड पर अतिक्रमण चिह्नित किया। यहां करीब 100 अतिक्रमण पर लाल निशान लगाए गए। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ खुड़बुड़ा पुलिस चौकी के पास सबसे ज्यादा अतिक्रमण चिह्नित किए गए। 

इसके अलावा कांवली रोड पर भी टास्क फोर्स ने 61 अतिक्रमण पर लाल निशान लगाए। इस दौरान स्थानीय व्यापारियों ने टास्क फोर्स की टीम से अनुरोध किया कि जो भी कार्रवाई हो, वह निष्पक्ष हो। इस दौरान चिह्नीकरण में उपयोग किए जा रहे नक्शे को लेकर भी लोगों ने स्थिति स्पष्ट करने की मांग की। 

हालांकि, मौके पर अधिकारियों ने 1938 के नक्शे के अनुसार लाल निशान लगाने की बात कही। उधर, शहर में चिह्नित 7982 अतिक्रमण के बावजूद अभी तक सिर्फ 4526 पर ही ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जा सकी है। अधिकारियों की व्यस्तता के चलते ध्वस्तीकरण की कार्रवाई ठप रही। 

अतिक्रमण पर श्री दरबार साहिब ने उठाए सवाल 

कांवली रोड में चिह्नित अतिक्रमण पर श्री गुरुरामराय दरबार साहिब ने टास्क फोर्स के अध्यक्ष को पत्र लिखते हुए व्यापारियों की तरफ से कुछ आपत्तियां उठाई हैं। पत्र में कहा गया कि कांवली रोड में टास्क फोर्स ने एक क्षेत्र में ज्यादा और दूसरे में कम हिस्से को चिह्नित किया है। 

इस कार्रवाई को गलत बताते हुए दरबार साहिब ने सड़क के दोनों तरफ बराबर अतिक्रमण चिह्नित करने के सुझाव दिए। कहा कि कांवली रोड पर चिह्नित अतिक्रमण में दरबार साहिब की भी दुकानें आ रही हैं। 

व्यापारियों ने दरबार साहिब को बताया कि कार्रवाई एक पक्षीय की जा रही है। ऐसे में दोनों तरफ सड़क की चौड़ाई को देखते हुए कार्रवाई करने के सुझाव दिए गए।

यह भी पढ़ें: अधिकारियों और बड़े कारोबारियों की आलीशान कोठियों के अतिक्रमण पर चली जेसीबी

यह भी पढ़ें: दून में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान को दो माह पूरे, ढहाए 81 निर्माण

यह भी पढ़ें: टास्क फोर्स ने तोड़े 122 अतिक्रमण, हाईकोर्ट ने दिखाई सख्ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.