Move to Jagran APP

एक साल में चिह्नित हुए देहरादून में कैमरा रहित क्षेत्र

पुलिस विभाग ने एक साल की मशक्‍कत के बाद दून शहर में बिना कैमरे वाले स्‍थानों को चिह्नित कर लिए गए हैं। हलांकि, यह कहना मुशिकल है कि इन क्षेत्रों में कब तक कैमरे लगेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 28 Aug 2017 10:16 AM (IST)Updated: Mon, 28 Aug 2017 08:53 PM (IST)
एक साल में चिह्नित हुए देहरादून में कैमरा रहित क्षेत्र
एक साल में चिह्नित हुए देहरादून में कैमरा रहित क्षेत्र

देहरादून, [जेएनएन]: एक साल तक चली जद्दोजहद के बाद पुलिस महकमे ने दून के बगैर सीसीटीवी कैमरे वाले इलाके तो चिह्नित कर लिए। मगर अब सवाल यह है कि जब स्थान चिह्नित करने में ही एक साल गुजर गया तो कैमरे इंस्टाल करने में कितना समय लगेगा। हालांकि अफसरों का दावा है कि तीन माह में कैमरा रहित क्षेत्रों को कवर कर लिया जाएगा।

loksabha election banner

हाल के महीनों में हुई अधिकांश वारदातों के खुलासे में सीसीटीवी कैमरों ने अहम भूमिका निभाई। मगर पुलिस महकमे को खुद के कैमरों की संख्या बेहद सीमित होने के कारण अक्सर निजी स्थलों में लगे कैमरों की मदद लेनी पड़ती है। बीते दो-तीन वर्षों में कई ऐसे मौके आए जब वारदात वाले क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा न होने से खुलासे के लिए पुलिस को नाकों चने चबाने पड़ गए। इसे देखते हुए पिछले साल जून में तत्कालीन डीआइजी संजय कुमार गुंज्याल ने दून पुलिस को कैमरे रहित इलाके चिह्नित करने का निर्देश दिया था। पुलिस को यह टास्क पूरा करने में एक साल लग गया। 

वहीं, सीसीटीवी कैमरों की भूमिका पर गौर करें तो ऐसे मामलों की सूची बेहद लंबी है, जिन्हें पुलिस सिर्फ खुफिया कैमरों की मदद से सुलझा सकी। बीती तीन अगस्त को ओरियंट चौक पर गारमेंट व्यवसायी से हुई 2.43 लाख रुपये की टप्पेबाजी में भी इलाके के सीसीटीवी कैमरे दगा दे गए थे। यहां लगे सभी तीन कैमरे रात में स्पष्ट तस्वीर लेने में सक्षम नहीं थे। लिहाजा, पुलिस ने शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में लगे कैमरों की स्थिति जांचना शुरू किया तो पता चला कि शहर में अभी 162 और ग्रामीण क्षेत्र में 57 स्थान कैमरा विहीन हैं। 

 सक्रिय हैं 1572 कैमरे

पुलिस विभाग के सर्वे में दून में मौजूदा समय में 1572 सीसीटीवी कैमरे लगे होने की बात सामने आई है। इसमें से 1024 कैमरे शहर क्षेत्र में तथा 548 कैमरे ग्रामीण क्षेत्र में स्थित हैं।

एसएसपी निवेदिता कुकरेती का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे रहित इलाके चिह्नित कर लिए गए हैं। इन इलाकों में जन प्रतिनिधियों व आम नागरिकों के सहयोग से कैमरे लगाने की योजना है। अगले तीन महीने में इन स्थानों पर कैमरे इंस्टाल कर दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

 यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में राम रहीम के 20 हजार समर्थकों पर पुलिस की नजर

 यह भी पढ़ें: देश में महिला पुलिस के मामले में उत्तराखंड तीसरे नंबर पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.