देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोरोना संक्रमण रोकने की जंग में लॉकडाउन के चलते खराब माली हालत से उबरने के लिए त्रिवेंद्र सिंह रावत मंत्रिमंडल ने गुरुवार को पेट्रोल, डीजल और शराब के दाम बढ़ाने को मंजूरी दे दी। प्रति लीटर पेट्रोल अब दो रुपये और डीजल एक रुपया महंगा हो गया है। वहीं देशी शराब से लेकर विदेशी शराब की प्रति बोतल में 20 रुपये से लेकर 475 रुपये तक बढ़ाए गए हैं। पेट्रोल, डीजल की कीमतें गुरुवार मध्य रात्रि और शराब की बढ़ी कीमतें शुक्रवार से लागू होंगी। 

वहीं बाहर से उत्तराखंड का रुख करने वाले प्रवासियों के रोजगार व आजीविका के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना पर मुहर लगाई गई। इसमें प्रवासियों को एमएसएमई के रूप में निर्माण क्षेत्र में 25 लाख और सेवा क्षेत्र में 10 लाख तक ऋण 20 से 25 फीसद अनुदान के साथ दिया जाएगा। प्रदेश सरकार के इस फैसले से सुरा के शौकीनों को महंगी शराब मिलेगी, जबकि पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ने से महंगाई बढ़ना तय है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में उनके आवास पर पहले मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। इसके बाद मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 15 बिंदुओं में से 13 पर फैसले लिए गए। सरकार के प्रवक्ता व काबीना मंत्री मदन कौशिक ने बताया कि प्रदेश में पेट्रोल, डीजल और शराब की कीमतों में यह वृद्धि हेल्थकेयर टैक्स के रूप में की गई है। यह टैक्स चालू वित्तीय वर्ष 2020-21 तक जारी रहेगा। पेट्रोल के दाम दो रुपये बढ़ने के बाद प्रदेश में इसकी कीमत 74.55 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम एक रुपये बढ़ने पर इसकी कीमत 64.17 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इससे राज्य को 120 करोड़ रुपये राजस्व मिलेगा।

वहीं, देश में बन रही विदेशी शराब की कीमतों में 20 रुपये से 200 रुपये प्रति बोतल वृद्धि की गई है। ओवरसीज विदेशी मदिरा के दाम प्रति बोतल 475 रुपये बढ़ाए गए हैं। देशी मदिरा की कीमत में प्रति बोतल 20 रुपये इजाफा किया गया है। दाम में की गई इस वृद्धि से राज्य सरकार को करीब 250 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।

यह भी पढ़ें: पर्यावरण मंत्री ने की मसूरी नगर पालिका को सफाई के लिए 15 लाख देने की घोषणा

कैबिनेट के मुख्य फैसले: 

  • कोरोना के खिलाफ जंग में हेल्थकेयर टैक्स लागू करने पर मुहर
  • पेट्रोल दो रुपये बढ़ने के बाद हुआ 74.55 रुपये प्रतिलीटर
  • डीजल एक रुपया महंगा, 64.17 रुपये प्रतिलीटर मिलेगा
  • प्रवासियों को राहत, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को मंजूरी
  • एमएसएमई के तहत निर्माण क्षेत्र में 25 लाख, सेवा क्षेत्र में मिलेगा 10 लाख ऋण
  • स्वरोजगार के लिए दोनों क्षेत्रों में ऋण पर दिया जाएगा 20 से 25 फीसद अनुदान
  • देशी शराब 20 रुपये और विदेशी शराब 20 रुपये से 475 रुपये तक महंगी

यह भी पढ़ें: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने भगत ने की भाजयुमो के कामकाज की समीक्षा, दिए ये दिशा-निर्देश

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस